DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखनऊ  ›  10वीं व 12वीं के 80 प्रतिशत स्कूलों में कक्षाओं की शुरुआत आज से
लखनऊ

10वीं व 12वीं के 80 प्रतिशत स्कूलों में कक्षाओं की शुरुआत आज से

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Mon, 02 Nov 2020 02:51 PM
10वीं व 12वीं के 80 प्रतिशत स्कूलों में कक्षाओं की शुरुआत आज से

- सीबीएसई के नए दिशा निर्देशों के तहत बुलाए जा रहे छात्र

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

राजधानी के 80 प्रतिशत निजी स्कूल सोमवार से शुरू होने जा रहे हैं। ज्यादातर में अभी सिर्फ 10वीं और 12वीं की कक्षाओं की ही शुरुआत की जा रही है। वहीं, शहर में कुछ निजी स्कूल प्रबंधनों ने अभी ‌और इंतजार करने का फैसला लिया है। यहां दीपावली के बाद क्लासेज शुरू करने की तैयारी है।

राजधानी में सीबीएसई, सीआईएससीई और यूपी बोर्ड की कक्षा नौ से 12 तक के करीब 1040 स्कूल हैं। शासन के निर्देशों पर बीते दिनों राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को बुलाया जाने लगा। लेकिन, बड़ी संख्या में निजी स्कूलों ने इंतजार करने का फैसला लिया था। इन स्कूलों में सोमवार से कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। निजी स्कूल संगठन के पायनियर मॉन्टेसरी स्कूल में 12वीं की कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। यहां की प्रिंसिपल शर्मिला सिंह ने बताया कि जिन बच्चों के अभिभावकों ने सहमति दी है सिर्फ उन्हें ही बुलाया गया। इसी तरह, अ‌वध कॉलिजिएट में भी क्लासेज शुरू हो रही हैं। स्टैफर्ड स्कूल के निदेशक अम्बरीश बंसल ने बताया कि उनके स्कूल में कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं शुरू की जा रही है। दो पाली में एक दिन छो़ड़कर परीक्षाएं कराई जाएंगी। उनका उद्देश्य बच्चों की अब तक की पढ़ाई का ठीक से मूल्यांकन करना है।

अभी भी करेंगे इंतजार : इन सबके बीच कुछ ऐसे स्कूल प्रबंधन भी हैं जिन्होंने फिलहाल क्लासेज न शुरू करने का फैसला लिया है। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल ने बताया कि वह दीपावली तक इंतजार करेंगे। इस दौरान जरूरत पड़ने पर प्रैक्टिकल क्लासेज पर विचार किया जा सकता है।इसी तरह, लामार्टीनियर गर्ल्स की ओर से पहले ही दीपावली तक इंतजार करने और उसके बाद विचार करने की घोषणा की जा चुकी है।

(बॉक्स)

सीबीएसई : स्कूल आते-जाते समय नापे तापमान

सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एसओपी के साथ ही कुछ अतिरिक्त दिशानिर्देश दिए हैं। अवध कॉलिजिएट के प्रबंधक सर्वजीत सिंह ने बताया कि बोर्ड ने स्कूल आने पर और जाने के दौराना दोनों बार तापमान दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, बच्चों को रूमान के स्थान पर पेपर नैपकिन लाने की सवाह दी गई है।

संबंधित खबरें