ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ74.40 करोड़ से बनेंगी शहर की सड़कें समेत होंगे अन्य विकास कार्य

74.40 करोड़ से बनेंगी शहर की सड़कें समेत होंगे अन्य विकास कार्य

सदन की बैठक में पार्षदों की विकास निधि की तीसरी व चौथी किस्त जारी करने

74.40 करोड़ से बनेंगी शहर की सड़कें समेत होंगे अन्य विकास कार्य
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 25 Jul 2021 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सदन की बैठक में पार्षदों की विकास निधि की तीसरी व चौथी किस्त जारी करने पर हुआ निर्णय, सितंबर से शुरू होंगे काम

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

राजधानी के सभी 110 वार्डों में 74.40 करोड़ रुपए से सड़कें व अन्य निर्माण तथा विकास कार्य होंगे। हर वार्ड में लगभग 62 लाख रुपए के विकास कार्य होंगे। नगर निगम सदन की बैठक में रविवार को पार्षदों के विकास निधि की तीसरी व चौथी किस्त जारी करने का निर्णय हुआ। इसी के साथ विकास नगर कल्याण मंडप तथा सामुदायिक केंद्र का किराया बढ़ाकर लगभग दोगुना कर दिया गया है।

नगर निगम सदन की बैठक रविवार को रात साढ़े 8:00 बजे तक चली। सुबह 11:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक केवल भ्रष्टाचार, अनियमितता, बदहाल सफाई, स्ट्रीट लाइट तथा सड़कों का ही मुद्दा छाया रहा। पार्षद इन मुद्दों को लेकर नगर निगम, जलकल तथा जल निगम के अफसरों पर पूरी तरह हमलावर दिखे। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के पार्षद सदन में एक हो गये। शाम 7:00 बजे के बाद प्रस्तावों पर चर्चा हुई। कांग्रेस की ममता चौधरी, सपा के सैयद यावर हुसैन रेशु, भाजपा के रामकृष्ण यादव, अनुराग मिश्रा अन्नू सहित तमाम पार्षदों ने कोटे की तीसरी व चौथी किस्त जारी करने की मांग उठायी। इसे सितंबर में जारी करने का फैसला हुआ। इससे प्रत्येक वार्ड में 62 लाख रुपए का विकास पर खर्च होगा। करीब 31 लाख रुपए पहली तथा इतनी ही रकम दूसरी किस्त की जारी होगी। 10 नामित पार्षद भी इतनी ही रकम अपने क्षेत्र या अन्य जगहों पर खर्च कर सकेंगे। इस तरह कुल करीब 74.40 करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च होगा।

___

हजरतगंज में स्वर्गीय लालजी टंडन की मूर्ति पर बनेगी छतरी

हजरतगंज में लगी पूर्व गवर्नर स्वर्गीय लालजी टंडन की मूर्ति पर अब छतरी लगेगी। इनकी मूर्ति अभी हाल ही में स्थापित की गयी थी। छतरी लगाने का प्रस्ताव भाजपा के नामित पार्षद अनुराग मिश्रा अन्नू ने दिया। उन्होंने महापौर को लिखित रूप से प्रस्ताव दिया। इसके बाद पार्षद नागेंद्र सिंह चौहान ने अपनी विकास निधि से छतरी के लिए 9.90 लाख रुपए देने की बात कही।

____

विकास नगर कल्याण मंडप तथा सामुदायिक केंद्र का किराया बढ़ाया गया

नगर निगम ने विकास नगर के सेक्टर 11 स्थित कल्याण मंडप तथा सेक्टर चार स्थित सामुदायिक केंद्र का किराया बढ़ा दिया है। सदन ने इसकी भी मंजूरी दे दी है। वर्तमान में सामुदायिक केंद्र का किराया 13208 है। जिसे बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दिया गया है। जबकि कल्याण मंडप का किराया अभी ₹30950 रुपए था। जिसे बढ़ाकर अब 50000 रुपए कर दिया गया है।

_____

निजी जमीन पर पार्किंग बनाने वालों को नगर निगम से लेनी होगी अनुमति

शहर में अपनी बिल्डिंग तथा खाली जमीन पर पार्किंग बनाने वालों को अब नगर निगम से इसकी अनुमति लेनी होगी। पार्किंग की दरें भी नगर निगम निर्धारित करेगा। मनमाना किराया नहीं वसूला जा सकेगा। नगर निगम की पार्किंग के 500 मीटर के दायरे में कोई भी प्राइवेट व्यक्ति पार्किंग नहीं बना सकेगा। व्यावसायिक वाहनों के सवारी भरने या माल उतारने एवं चढ़ाने के लिए पार्किंग की दरें चार घंटे के लिए प्रस्तावित की गयी हैं। ट्रक व बस, मिनी बस, मेटाडोर के लिए 100 रुपए शुल्क होगा। कार, जीप, टैक्सी के लिए 50, टेंपो, थ्री व्हीलर, ई रिक्शा के लिए 30 रुपए तथा मोटरसाइकिल स्कूटर के लिए ₹10 व साइकिल के लिए 5 रुपए शुल्क होगा। नगर निगम के भूमिगत पार्किंग स्थलों में वाहनों की पार्किंग शुल्क की दरें चार घंटे के लिए अलग होंगी। इसमें कार, जीप, टैक्सी के लिए 30 रुपए, टेंपो, थ्री व्हीलर, ई रिक्शा के लिए 20 रुपए, मोटर साइकिल, स्कूटर के लिए₹10 तथा साइकिल के लिए पांच रुपए शुल्क होगा। इसकी उपविधि के लिए पार्षदों की कमेटी बनाई गई है। जो परीक्षण करेगी तथा अपनी रिपोर्ट देगी। आपत्ति व सुझाव के बाद इसे लागू किया जाएगा।

____

दया निधान पार्क के पीछे बनी दुकानें ध्वस्त होंगी, कांप्लेक्स बनेगा

बीएन रोड स्थित दया निधान पार्क के पीछे की भूमि पर बनी दुकानें ध्वस्त की जाएंगी। यहां नगर निगम ने 515 लोगों को अस्थाई तौर पर दुकानें दी थी जिन्हें 2010 में निरस्त कर दिया गया था। 145 लोग उच्च न्यायालय में वाद दाखिल दाखिल कर दिया था जो लंबित है। अब इन दुकानों को तोड़कर यहां नया कांप्लेक्स बनेगा। समतामूलक चौक के पास अपट्रान की बिल्डिंग की जमीन पर भी नगर निगम कांप्लेक्स बनाएगा। इसका भी प्रस्ताव पास हुआ।

____

नगर निगम सीमा में शामिल 88 गांव के लोगों से नहीं लिया जाएगा दाखिल खारिज शुल्क

पिछले वर्ष नगर निगम की सीमा में नए 88 गांव शामिल हुए थे। अब नगर निगम इन गांव से टैक्स वसूली की तैयारी कर रहा है। इन गांवों में बसी कालोनियों के लोग अपने मकान का कर निर्धारण कराने आ रहे हैं तो नगर निगम के अधिकारी उन पर दाखिल खारिज का दबाव बना रहे हैं। भाजपा पार्षद रामकृष्ण यादव ने सदन को बताया कि इसके नाम पर लोगों का शोषण हो रहा है। नगर आयुक्त व महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि लोगों को दाखिल खारिज नहीं कराना होगा। सीधे मकान का कर निर्धारण होगा। इसके लिए प्रचार प्रसार किया जाएगा।

____

इन पर भी हुआ फैसला

--विकास नगर सेक्टर 11 मिनी स्टेडियम को खेल विभाग को स्थानांतरित किया जाएगा

--सेक्टर- 8 इंदिरा नगर इस्माईलगंज में प्राचीन शिव मंदिर मार्ग को लोक निर्माण विभाग को हैंड ओवर किया जाएगा

--विनय खंड गोमती नगर स्थित मिनी स्टेडियम का नाम स्वर्गीय लालजी टंडन मिनी स्टेडियम होगा

--राजीव गांधी द्वितीय वार्ड के विराम खंड में अटल क्रीडा स्थल नव निर्मित बहुउद्देशीय हाल का नाम स्वर्गीय लालजी टंडन बहुउद्देशीय क्रीडा हाल होगा

--बीबी बक्शी के आवास के सामने तथा एक्सचेंज के पीछे वाली रोड का नाम स्वर्गीय ठाकुर इंद्रदेव सिंह होगा

--विकासनगर के सामुदायिक केंद्र का नाम डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी कल्याण मंडप होगा

--मौलवी गंज वार्ड में पार्षद मुकेश सिंह मोंटी के प्रस्ताव पर अमीनाबाद इंटर कॉलेज में तीन दुकानें बनाई जाएंगी

--अटल क्रीडा स्थल विराम खंड गोमती नगर को संचालन के लिए निजी हाथों में दिया जाएगा, इससे पहले इसके नियम व शर्तों का परीक्षण होगा

--नरपत खेड़ा स्थित भव्य पुरम कॉलोनी के मुख्य द्वार के अंदर लगभग 250 मीटर लंबी सड़क लोक निर्माण विभाग को हैंडओवर की जाएगी

--आचार्य नरेंद्र देव वार्ड स्थित रोड व पार्क एक का नाम स्वर्गीय लालजी टंडन पार्क होगा

--दौलत गंज स्थित स्नान घाट चतुरिया घाट का नाम अब ओम गंगे स्नान घाट गऊघाट होगा

--पश्चिम विधानसभा की क्षतिग्रस्त 9 सड़कों को निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को हैंड ओवर किया जाएगा

--विनय खंड गोमती नगर में 1/16 मकान नंबर के सामने स्थित पार्क का नाम लखन पार्क तथा सड़क का नाम लखन मार्ग होगा

--जानकीपुरम छूईया पुरवा श्मशान घाट की बाउंड्री वाल कराई जाएगी

--निराला नगर जेजे बेकरी चौराहे तक जाने वाले मार्ग का नाम स्वर्गीय देवी प्रसाद वाल्मीकि मार्ग होगा

--अटल बिहारी वाजपेई नगर निगम डिग्री कॉलेज सुरेंद्रनगर में परास्नातक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे

--रकाबगंज चौराहे का नाम श्रीयोगेश प्रवीन रकाबगंज चौराहा होगा

--ताल कटोरा का नाम स्वर्गीय श्याम बिहारी मिश्र तथा लंगड़ा चौराहे का नाम स्वर्गीय श्याम बिहारी मिश्र चौक होगा

--मेडिकल स्टोर से दवा खरीदने के लिए सामने गाड़ी खड़ी करने वालों के वाहन अब क्रेन नहीं उठाएंगी

--15वें वित्त से मिलने वाला बजट कूड़ा प्रबंधन तथा शहर के वायु प्रदूषण सुधारने पर खर्च होगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें