DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहरों में नए सिरे से चिह्नित होंगे व्यावसायिक क्षेत्र

शहरों में नए सिरे से व्यावसायिक, आवासीय व सामुदायिक क्षेत्रों को चिह्नित किया जाएगा। आवास विभाग बढ़ती आबादी और शहरों के विस्तार के आधार पर नए सिरे से जोनल प्लान बनवाने जा रहा है। विकास प्राधिकरणों को अपने शहर का जोनल प्लान बनाते हुए शासन से मंजूरी के लिए भेजना होगा। इसके बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

प्रदेश के शहरी क्षेत्रों का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते शहरों में पुराने आवासीय क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। आवासीय क्षेत्रों में दुकान के साथ अन्य गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। राज्य सरकार इसीलिए चाहती है कि शहरों का जोनल प्लान नए सिरे से तैयार कराया जाए। इसमें आवासीय, व्यावसायिक, बाजार स्ट्रीट, ग्रीन बेल्ट, सामुदायिक क्षेत्र के साथ अन्य क्षेत्रों को चिह्नित करना होगा। विकास प्राधिकरण जोनल प्लान के आधार पर ही नक्शा पास करते हैं। आवास विभाग चाहता है कि नए सिरे से जोनल प्लान बनाए जाएं, जिससे शहरी लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके।

आवास विभाग इस संबंध में जल्द ही विकास प्राधिकरणों को निर्देश भेजने जा रहा है। विकास प्राधिकरणों को इसके आधार पर अपने शहर का नए सिरे से जोनल प्लान बनाते हुए आपत्तियां लेनी होंगी। आपत्तियों और सुझावों के आधार पर जोनल प्लान को अंतिम रूप दिया जाएगा। विकास प्राधिकरण को इसके बाद बोर्ड की बैठक से इसे पास कराना होगा। बोर्ड की बैठक से प्रस्ताव पास होने के बाद शासन से इस पर अनुमति लेनी होगी। इसके बाद जोनल प्लान को लागू किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:City