ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊप्रदेश के नागरिक खोल सकेंगे डिजिटल लॉकर-डा दिनेश शर्मा

प्रदेश के नागरिक खोल सकेंगे डिजिटल लॉकर-डा दिनेश शर्मा

राज्य मुख्यालय। उप मुख्यमंत्री व आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा है कि अब प्रदेश के नागरिक अपनी मार्कशीट, पैनकार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स आदि को अपने डिजिटल लॉकर में...

प्रदेश के नागरिक खोल सकेंगे डिजिटल लॉकर-डा दिनेश शर्मा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 19 Feb 2018 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

उप मुख्यमंत्री व आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा है कि अब प्रदेश के नागरिक अपनी मार्कशीट, पैनकार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स आदि को अपने डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रख सकेंगे।

प्रदेश सरकार ने आम नागरिकों में डिजिटल लाकर सिस्टम के बारे में जागरूकता पैदा करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में विभागीय अपर मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल लॉकर सिस्टम मूल दस्तावेजों को साक्षात्कार आदि के लिए साथ ले जाने की अनिवार्यता खत्म करेगा। इससे दस्तावेजों के खो जाने की स्थिति नहीं होगी।

क्या है डिजिटल लाकर सिस्टम

इसे (https://digitallocker.gov.in) को भारत सरकार ने विकसित किया है। डिजिटल लाकर सिस्टम भारतीय नागरिकों के लिए 1 जीबी का व्यक्तिगत स्टोरेज स्पेस उपलब्ध कराता है।

कैसे खुलेगा लॉकर-

डिजिटल लाकर खोलने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर दिए गए स्थान पर अपने मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा। डिजिटल लाकर पोर्टल द्वारा भेजे गये वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को सत्यापित करने के बाद डिजिटल लाकर खोल दिया जाएगा। डिजिटल लाकर सिस्टम के माध्यम से कोई भी नागरिक अपना डिजिटल एकाउन्ट बना सकता है। इसके बाद अपने अभिलेखों को डिजिटल रूप में संरक्षित रख सकता है। इसमें नागरिकों के अभिलेख पूरी तरह से व गोपनीय रखे जाते हैं जिसे जरूरत पड़ने पर एकाउन्ट होल्डर संबंधित विभाग और अधिकारी को उपलब्ध करा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें