अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी : इन शहरों में इंदौर माडल पर एसी इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी, जानिए किन शहरों का नाम है शामिल

लखनऊ सहित सात शहरों में इंदौर माडल पर एसी इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी

प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ सहित राज्य के सात प्रमुख शहरों में इंदौर माडल पर 520 एसी इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला किया है। जिन शहरों में ये इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी, उनमें लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद और गाजियाबाद, वाराणसी और गोरखपुर शामिल हैं। लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद और गाजियाबाद में 100-100 बसें चलाई जाएंगी, जबकि वाराणसी व गोरखपुर में 10-10 बसें चलाई जाएंगी। ये बसें ग्रॉस कास्ट कान्ट्रैक्ट माडल पर चलाई जाएंगी। यह माडल भी इंदौर का ही है।

यह फैसला मुख्य सचिव डा.अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में एनेक्सी में हुई नगरीय परिवहन निधि प्रबंध समिति की महत्वपूर्ण बैठक में किया गया है। खास बात यह है कि लखनऊ के लिए 40 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का आर्डर दे दिया गया है। इन बसों के संचालन, बुनियादी सुविधाओं और चार्जिंग के लिए 50.80 करोड़ रुपये खर्च किए जाने के शहरी परिवहन निदेशालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। लखनऊ के दुबग्गा में इन बसों की डिपो स्थापित किया जाएगा। यही नहीं, लखनऊ में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत ' इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम ' भी स्थापित करने का फैसला हुआ है।

बैठक में लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ, आगरा और मथुरा में जेएनएनयूआरएम के तहत संचालित बसों में अक्तूबर 2017 से लेकर मई 2018 तक 22 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। जिसकी भरपाई करने का भी निर्णय किया गया है। इसके अलावा 19.30 करोड़ रुपये परमिट के मद में मंजूर किए गए हैं।

प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने बताया कि शहीद पथ स्थित वृन्दावन योजना में पी-फोर पार्किंग में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए सात एकड़ जमीन खरीदने का फैसला हुआ है। जिसके लिए 150 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना में आईटीएमएस के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था समर्पित नगरीय परिवहन निधि से करने का प्रस्ताव भी मंजूर हुआ है।

दुबग्गा में बनेगा सिटी बस डिपो

डा. पाण्डेय ने लखनऊ के सिटी बस डिपो दुबग्गा के पुनर्निर्माण एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण को भुगतान करने के लिए 79.58 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। उन्होंने प्रदेश के सात नगर निगमों- अलीगढ़, गाजियाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, बरेली, गोरखपुर एवं झांसी तथा दो नगर पालिका परिषद इटावा एवं रामपुर में नगरीय परिवहन के संचालन के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने के साथ-साथ सिटी बसों को चलाने की डीपीआर तैयार की गई है।

 खास बातें

  • लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद और गाजियाबाद में 100-100 एसी इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी
  • वाराणसी और गोरखपुर में 10-10 एसी इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी
  • लखनऊ के लिए 40 एसी इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का आर्डर दिया गया
  • दुबग्गा सिटी बस डिपो इलेक्ट्रिक बसों के संचालन और चार्जिंग डिपो के रुप में विकसित होगा
  • लखनऊ में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित किया जाएगा
  • अलीगढ़, गाजियाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर,बरेली, गोरखपुर, झांसी, इटावा और रामपुर में सिटी बसें चलाने की डीपीआर तैयार
  • लखनऊ की वृंदावन योजना में पी-फोर पार्किंग के लिए सात एकड़ जमीन खरीदने को डेढ़ अरब मंजूर
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:electricity buses will run on Indore model in these cities up Chief Secretary decision in the meeting