ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊमुख्यमंत्री का निर्देश, खाद्यान्न माफिया की जब्त करें संपत्ति

मुख्यमंत्री का निर्देश, खाद्यान्न माफिया की जब्त करें संपत्ति

वन टांगिया के गांवों में पहुंचे सीएम

मुख्यमंत्री का निर्देश, खाद्यान्न माफिया की जब्त करें संपत्ति
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 18 May 2018 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्यान्न माफिया की जब्त करें सम्पत्ति : सीएम

सख्त तेवर

15 दिन के अंदर खाद्यान्न माफिया पर कड़ी कार्रवाई के आदेश

बोले योगी-गरीबों के भोजन पर डाका बर्दाश्त नहीं

सचित्र 18जीएनपी22- वन टांगिया परिवार के वृद्ध को अधिकार पत्र देते सीएम योगी

18जीएनपी25-वन टांगिया परिवार के गौरीशंकर के यहां भोजन करते सीएम

18जीएनपी26- सीएम के लिए खाना बनातीं गौरीशंकर के घर की महिलाएं

गोण्डा। हिन्दुस्तान टीम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मसकनवा के निकट वन टांगिया गांव अशरफाबाद में आयोजित समारोह में 227 करोड़ की 164 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। सीएम ने गरीबों की योजनाओं में धांधली पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि गरीबों के भोजन पर डाका बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि खाद्यान्न घोटालों की सूची बनाकर दोषियों की सारी सम्पत्ति जब्त की जाएगी। उन्होंने अफसरों को जनहित की योजनाओं में धांधली करने वालों की सूची बनाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों के साथ वन टांगिया परिवार में बैठकर दोपहर का भोजन भी किया। सीएम ने गोण्डा में जल्द मेडिकल कालेज बनाए जाने का आश्वासन दिया।

मसकनवा के निकट वन टांगिया गांव अशरफाबाद में शुक्रवार को आयोजित समारोह में सीएम योगी ने वन टांगिया गांव बुटहनी, अशरफाबाद, मनीपुर ग्रण्ट व रामगढ़ को राजस्व गांव का दर्जा देने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने वन टांगिया परिवारों को अधिकार पत्र, पट्टा व आवास के कागजात भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1556 ऐसे वन टांगिया गांव हैं, जिन्हें आजादी के बाद कोई सुविधा नहीं मिली। वन संरक्षण अधिनियम के कारण ये लोग सुविधाओं से वंचित थे। पिछली सरकारों ने इन पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने अब तक 27 ऐसे गांवों को राजस्व गांव का दर्जा दिया है जिससे लगभग डेढ़ लाख आबादी को सरकारी योजनाओं का फायदा मिलेगा। इसके बाद सीएम ने वन टांगिया परिवार के बीच जाकर भोजन भी किया। कार्यक्रम को कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री, सांसद कीर्तिवर्धन सिंह, कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह व गौरा विधायक प्रभात वर्मा भी सम्बोधित किया। इस दौरान डुमरियागंज सांसद जगदम्बिका पाल, विधायक प्रेम नरायन पाण्डेय, प्रतीक भूषण सिंह, बावन सिंह, पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह, जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्रा मौजूद रहे।

-----------------

सीएम ने निशाने पर रही सपा-बसपा व कांग्रेस

गोण्डा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मसकनवा के निकट वन टांगिया गांव अशरफाबाद में विपक्षियों पर खूब प्रहार किये। उनके निशाने पर सपा-बसपा के साथ ही कांग्रेस भी रही। प्रदेश में कई वर्षों तक शासन करने वाली सपा और बसपा से सीएम ने कई सवाल भी किए।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में सपा व बसपा ने बहुत समय तक शासन किया है। आजादी के 70 साल बाद भी इन दलों की सरकारों को वन टांगिया परिवारों का कष्ट नहीं दिखा। सारी सुविधाओं व सरकारी योजनाओं से वंचित रहे इन टांगिया परिवारों की हालत पर उनको तरस नहीं आया। गरीबों के हक के लिए नारा देने वाली इन पार्टियों ने इन परिवारों की सुधि कभी नहीं ली। कहा कि जब इन दलों के नेता आपके बीच आएं तो उनसे सवाल जरूर कीजिए।

सीएम ने कहा कि ये परिवार 1920 से जंगलों की सेवा कर रहे हैं। सरकार बनने के एक वर्ष के अंदर इस सरकार ने अब तक 27 वन टांगिया गांवों को राजस्व गांव की मान्यता दी है। अब इन्हें सारी सुविधाएं मिल सकेंगी।

बिना नाम लिए कांग्रेस के पूर्व पीएम पर साधा निशाना : ---

सीएम ने कहा कि कांग्रेस के एक पूर्व प्रधानमंत्री कहते थे कि गांवों के लिए सौ रुपया भेजते हैं तो निचले पायदान के लोगों तक मात्र दस रुपया ही पहुंचता है। उन्होंने इस भ्रष्टाचार को रोकने में असमर्थता जताई थी। 2014 से जबसे नरेन्द्र मोदी की केन्द्र में सरकार बनी है तबसे 38 करोड़ लोगों के जनधन खाते खुलवाए गए। अब इन गरीबों के खातों में योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है। अब सौ रुपए केन्द्र से चलते हैं तो पूरे के पूरे उनके खाते में पहुंच जाते हैं।

सपा व बसपा ने समाज को बांटकर किया राज : --------

सीएम ने सपा और बसपा पर जाति व सम्प्रदाय में लोगों को बहलाकर राज करने का आरोप भी लगाया है। कहा कि टांगिया परिवारों की कम संख्या होने के कारण सपा और बसपा की सरकारों ने इन परिवारों पर कभी ध्यान नहीं दिया। उन्होंने बसपा पर यह भी आरोप लगाया कि किसानों की मिट्टी पर उसकी सरकार ने ही रायल्टी लगाई थी। बाद में सपा सरकार ने भी किसानों के साथ अन्याय किया।

छपिया को पर्यटन से जोड़ने का ऐलान:

सीएम ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से स्वामी नारायण की जन्मस्थली छपिया का काफी महत्वपूर्ण स्थान है। छपिया में स्थित भगवान स्वामी नारायण मन्दिर में गुजरात सहित कई प्रदेशों के लाखों श्रद्धालु आते हैं। अब पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छपिया को बेहतर सड़कों के जरिए अयोध्या व अन्य तीर्थ स्थलों से सीधे जोड़ा जाएगा।

सीएम ने पत्तल में किया भोजन, घड़े का पिया पानी

छपिया। सुधांशु गुप्ता/दिनेश पाण्डेय

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वन टांगिया वासी गरीब के घर दोपहर का भोजन किया तो जंगल में मंगल वाली कहावत चरितार्थ हो गयी। गरीब गौरी शंकर के फूस के बने छप्पर में साधारण ढंग से उसकी बेटी रावती रेखा, केशपती, किस्मत, साबिरा बेगम ने लकड़ी के चूल्हे पर भोजन पकाया। उसने दाल-चावल, चूल्हे की मोटी रोटी और तोरिया, लौकी, भिंडी की सब्जी बनाई थी।

राम लखन पांडेय, घनश्याम यादव, रूप चन्द्र, राहुल, खुशी राम, दिनेश पाण्डेय ने सीएम योगी आदित्यनाथ को भोजन परोसा। इस दौरान रोजन अली, राजाराम ने सारी व्यवस्था देखने का काम किया।

मुख्यमंत्री सहित भगवान घनश्याम महराज की जन्मस्थली स्वामिनारायण मंदिर छपिया के महंत ब्रम्हचारी स्वामी वासुदेवानंद महराज और कोठरी ब्रम्हचारी स्वामी हरिस्वरूपा नंद महाराज, सांसद कीतिवर्धन सिंह राजा भैया, सांसद जगदम्विका पाल, सांसद बृजभूण सिंह, पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह, समाज कल्याण मंत्री रामापति शास्त्री, प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी, जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्रा, विधायक प्रभात वर्मा, प्रेम नारायण पांडेय, वावन सिंह प्रतीक सिंह, अजीत सिंह,नीलू पासवान ने बड़े ही चाव से देशी स्वादिष्ट भोजन का आनन्द लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें