ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसीएचसी कर्मी चुनाव ड्यूटी में लगे, मरीज बेहाल

सीएचसी कर्मी चुनाव ड्यूटी में लगे, मरीज बेहाल

-19 सीएचसी के स्टाफ की चुनाव में लगाई गई ड्यूटी, दूसरे अस्पताल भेजे जा रहे

सीएचसी कर्मी चुनाव ड्यूटी में लगे, मरीज बेहाल
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 14 May 2024 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

-19 सीएचसी के स्टाफ की चुनाव में लगाई गई ड्यूटी, दूसरे अस्पताल भेजे जा रहे मरीज

- एलटी एसोसिएशन ने चुनाव से मुक्त करने की मांग भी की

लखनऊ, संवाददाता।

सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) के ज्यादातर स्टाफ की ड्यूटी चुनाव में लगा दी गई है। कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए भेज जा रहा है। इससे सीएचसी पर मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा है। मरीजों को दवा से लेकर जांचें कराने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। कई जगह तो मरीजों को दूसरे अस्पताल तक भेज दिया जा रहा है।

शहर के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में 19 सीएचसी में तैनात फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, एएनएम और वार्ड ब्वॉय की ड्यूटी चुनाव में लगा दी गई है। इस वजह से सीएचसी पर मरीजों के इलाज में दिक्कतें शुरू हो गई हैं। सीएचसी पर दवा देने, खून की जांच लेने और बच्चों के टीकाकरण में काफी समस्या हो रही है। कई जगह तो सीएचसी से मरीजों को दूसरे अस्पताल तक इलाज कराने के लिए भेज दिया जा रहा है। सीएचसी पर पहले से ही स्टाफ की कमी है। ऐसे में चुनाव में ड्यूटी लगने से मरीजों का इलाज काफी प्रभावित हो रहा है।

ज्यादातर सीएचसी पर एक-एक ही फार्मासिस्ट और लैब टेक्नीशियन की तैनाती है। उनकी भी ड्यूटी चुनाव में लगा दी गई है। अलीगंज और इंदिरा नगर सीएचसी पर दो फार्मासिस्ट की तैनाती है। यहां पर भी लैब टेक्नीशियन की कमी हो गई है। सीएचसी प्रभारियों का कहना है कि कर्मचारियों की कमी तो हुई है, लेकिन दूसरे कर्मचारियों की मदद से चुनाव तक व्यवस्था को संभाला जा रहा है। उधर एलटी एसोसिएशन समेत दूसरे संगठनों ने सीएमओ को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने की मांग भी की है। सीएमओ की ओर से भी इसको लेकर प्रशासन व चुनाव आयोग को पत्र भेजा गया है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगी है। प्रशासन से कार्यमुक्त करने की गुजारिश की गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।