ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलोकतंत्र के सम्मान में हर किसी को करना चाहिए मतदान : वेंकटेश्वर लू

लोकतंत्र के सम्मान में हर किसी को करना चाहिए मतदान : वेंकटेश्वर लू

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कहा है कि हर व्यक्ति को लोकतंत्र के सम्मान में मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने एवं भावी पीढ़ी के...

लोकतंत्र के सम्मान में हर किसी को करना चाहिए मतदान : वेंकटेश्वर लू
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 20 Dec 2018 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कहा है कि हर व्यक्ति को लोकतंत्र के सम्मान में मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने एवं भावी पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को मतदान के अधिकार का सदुपयोग करना होगा।

श्री लू गुरुवार को यहां जनपथ स्थित सचिवालय में आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के लिए विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर देश में 25 जनवरी को 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाने की भी अपील की। कहा, वालंटियर तैयार कर अधिक से अधिक लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर वोट डलवाये जायें। इस दौरान अधिकारियों से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सुझाव भी पूछे।लखनऊ डीएम ने दिया सुझाव : लखनऊ के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए सुझाव देते हुए कहा कि ऐसे परिवारों को चिन्हित करना आवश्यक है, जिन्होंने पिछले कई बार से मताधिकार का उपयोग नहीं किया है। ऐसे परिवारों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। कहा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति यह सुनिश्चित करे कि वह कम से कम पांच लोगों का मतदान करायेगा तो इससे 20 से 25 प्रतिशत तक मतदान बढ़ाया जा सकता है।इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभय सिंह, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती अलका वर्मा सहित आकाशवाणी, परिवहन निगम, नार्दन रेलवे, युवा कल्याण, स्काउट एवं गाइड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राष्ट्रीयकृत बैंक तथा आवास-विकास के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें