DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखनऊ › बैंक-दुकानों में कोरोना जांच के लिए कल से अभियान
लखनऊ

बैंक-दुकानों में कोरोना जांच के लिए कल से अभियान

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Sat, 03 Jul 2021 09:10 PM
बैंक-दुकानों में कोरोना जांच के लिए कल से अभियान

-टैम्पो-टैक्सी, रिक्शा चालकों की होगी जांच

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना की तीसरी लहर से लखनऊ को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने युद्ध स्तर पर तैयारियां तेज कर दी हैं। कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए सोमवार से स्वास्थ्य विभाग टारगेटेड सैंपलिंग करेगा। इसमें दुकानदार, सब्जी मंडी, टैक्सी चालक, रिक्शे वाले, मिठाई वाले, बैंक व दुकानदार आदि शामिल हैं।

दूसरी लहर का प्रकोप धीरे-धीरे थम रहा है। कोरोना कर्फ्यू पूरी तरह खत्म हुआ है। नतीजतन सभी बाजार, मॉल, कार्यालय आदि खुल गए हैं। बाजारों में लोगों का दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण की स्थिति का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि पहली लहर के बाद भी इस तरह का अभियान चलाया गया था। इससे संक्रमण को समय पर पकड़ने में आसानी होगी।

बिना लक्षण वाले मरीज बने चुनौती

बिना लक्षण वाले मरीजों को पकड़ना अभी भी स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है। अभी भी 90 प्रतिशत मरीज बिना लक्षण वाले मरीज हैं। ऐसे मरीज अनजाने में संक्रमण फैला सकते हैं। समय पर बिना लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर संक्रमण को शुरुआत में ही रोक सकते हैं।

एक सप्ताह चलेगा अभियान

डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक सोमवार से अभियान शुरू होगा। यह एक सप्ताह चलेगा। प्रत्येक दिन 2500 से 3000 लोगों के नमूने लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। जिलाधिकारी को प्रस्ताव भेज दिया गया है। जिलाधिकारी की मंजूरी मिलने के बाद जांच का काम शुरू कर दिया जाएगा।

संबंधित खबरें