ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊब्रह्म कॉरपोरेट समूह ने यूपी में 8 हजार करोड़ रुपये के निवेश की जताई इच्छा

ब्रह्म कॉरपोरेट समूह ने यूपी में 8 हजार करोड़ रुपये के निवेश की जताई इच्छा

लखनऊ। विशेष संवाददाता ब्रह्म कॉरपोरेट ग्रुप ने उत्तर प्रदेश को हर संभव तकनीकी...

ब्रह्म कॉरपोरेट समूह ने यूपी में 8 हजार  करोड़ रुपये के निवेश की जताई इच्छा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 21 Jul 2022 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। विशेष संवाददाता

ब्रह्म कॉरपोरेट ग्रुप ने उत्तर प्रदेश को हर संभव तकनीकी सहायता देने व कई अहम परियोजनाओं में 8000 करोड़ रुपये का निवेश करने की इच्छा व्यक्त की। ग्रुप ने यह भी कहा है कि वह ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट में भागीदारी व सहयोग के लिये अमेरिकी राज्यों-जॉर्जिया, इंडियाना एवं व्योमिंग और स्पेन व मैक्सिको देशों के उद्योग जगत से संपर्क करवाएगा।

ब्रह्म इंडियन डेवलपमेंट ज्वाइंट वेंचर (बीआईडीजेवी) के अध्यक्ष भावुक त्रिपाठी ,राजा सीवन व सौरव सचिन सीईओ ने गुरुवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र से मुलाकात कर यह बात कही। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार निवेश को आकर्षित करने तथा उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में पूंजी निवेश एवं उद्योग स्थापना की असीम संभावनाएं हैं। प्रदेश सर्वाधिक 5 एक्सप्रेस-वे और 9 एयरपोर्ट वाला राज्य है। शीघ्र ही 5 और एयरपोर्ट शुरू होने जा रहे हैं। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश 5 इन्टरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य भी बनने जा रहा है।

इस अवसर पर प्रदेश की वर्तमान अर्थव्यवस्था को 250 बिलियन डॉलर से 1 ट्रिलियन डॉलर तक सर्वोत्तम नवाचारों के साथ आगे ले जाने पर सार्थक विचार-विमर्श किया गया। भावुक त्रिपाठी ने बताया कि किसानों की आय को संभावित रूप से दोगुना करने के मामले में कृषि क्षेत्र को मजबूत करना, हर बच्चे को शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध कराना, संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा परिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना, टीबी मुक्त भारत बनाने की योजना है। इसके अतिरिक्त अवैध निर्माण और अतिक्रमण पर ध्यान देने के लिए भूमि प्रशासन विभागों के लिये पारदर्शी, सुरक्षित और आसान तकनीक की जरूरत है। आईसीएसटी ने ई-पशुहाट, किसान मित्र, स्मार्ट सिटी और यूनिवर्सल हेल्थ केयर जैसे राष्ट्रीय प्लेटफॉर्म तैयार किए हैं। यह संयुक्त उद्यम इन्वेस्ट यूपी मिशन में सहयोग करने के साथ राज्य के प्रत्येक नागरिक के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में अपना योगदान देने का प्रयास करेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।