ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबोर्ड परीक्षाओं के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए धनराशि दी गई

बोर्ड परीक्षाओं के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए धनराशि दी गई

एकाउण्टपेयी चेक के माध्यम से दी जाएगी रकम

बोर्ड परीक्षाओं के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए धनराशि दी गई
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 01 Aug 2019 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए धनराशि आवंटित कर दी है। राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय मेधावी छात्रों को धनराशि एकाउंटपेयी चेक के माध्यम से दी जाएगी।

प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं के मेधावी छात्रों को समारोह आयोजित कर सम्मानित करने की योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत यूपी बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड के 10वीं व 12वीं के टॉप 10 मेधावी छात्रों को सम्मानित किया जाता है। यूपी बोर्ड के जिलास्तर पर भी टॉप 10 मेधावियों को सम्मानित किया जाता है, जबकि आईसीएसई, आईएससी और सीबीएसई के बच्चों को राज्य स्तर पर ही सम्मानित किया जाता है।

राज्य स्तरीय मेधावी छात्रों को एक लाख रुपये प्रति छात्र और जिला स्तरीय मेधावी छात्रों को 21 हजार रुपये प्रति छात्र दिया जाएगा। इसके अलावा यूपी बोर्ड के मेधावी छात्रों के नाम पर जिले में सड़क का निर्माण भी होता है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने गुरुवार को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को आदेश जारी कर कहा है कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए छह करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इसमें से तीन करोड़ 66 लाख 59 हजार रुपये जिलों को दी जा रही है। स्वीकृत धनराशि कोषागार से लेकर राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय मेधावी छात्र-छात्राओं को एकाउंटपेयी चेक से दी जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें