ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबीबीएयू को डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नालजी से मिले 3.33 करोड़ रुपए

बीबीएयू को डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नालजी से मिले 3.33 करोड़ रुपए

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) को भारत सरकार के विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साइंस और टेक्नालजी विभाग (डीएसटी) ने 3.33 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। यह धनराशि...

बीबीएयू को डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नालजी से मिले 3.33 करोड़ रुपए
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 13 Jan 2020 09:59 PM
ऐप पर पढ़ें

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) को भारत सरकार के विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साइंस और टेक्नालजी विभाग (डीएसटी) ने 3.33 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। यह धनराशि विश्वविद्यालय के भौतिक और रसायन विभाग में संसाधन के लिए प्रदान की गई है।

बीबीएयू भौतिक विभाग के अध्यक्ष ने बताया कि भौतिकी विज्ञान और रसायन विज्ञान विभाग ने केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नालजी (डी.एस.टी.) के तहत विश्वविद्यालयों और उच्चतर शैक्षिक संस्थानों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के सुधार के लिए अनुदान के कार्यक्रम 'फ़ंड फॉर इंप्रूवमेंट ऑफ एस एंड टी' (एफआईएसटी- फिस्ट) के लिए आवेदन किया था। दोनों विभागों की प्रेसेंटेशन के बाद, डीएसटी ने रसायन विज्ञान विभाग को 2.53 लाख रुपए और भौतिकी विभाग को 80 लाख रुपए के अनुदान को मंजूरी दी। डीएसटी ने प्रमुख उपकरण एनएमआर, टीजीए / डीटीए, स्पटरिंग यूनिट और रिफ्रेक्टोमीटर के लिए 2. 45 करोड़ रुपए की स्वीकृत प्रदान की। साथ ही कम्प्यूटर लैब और लाइब्रेरी के लिए 88 लाख रुपये मंजूर किए हैं।

15 लाख 44 हजार 800 सौ रुपए प्रोजेक्ट के लिए दिए

इसके अलावा डीएसटी ने प्रो. बीसी यादव को इंडो-रशियन ज्वाइंट प्रोजेक्ट के लिए15 लाख 44 हजार 800 सौ रुपए की राशि मंजूर की है। वह इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोब्लम्स ऑफ कैमिकल फिसिक्स, रशियन अकेडेमी ऑफ साइंसेस, मॉस्को में प्रयोगशाला प्रमुख के पद पर कार्यरत प्रो. जार्डमिलेवा गुलशियन इसकाकोवना के साथ अन्तर्राष्ट्रीय द्विपक्षीय सहयोग के तहत प्रोजेक्ट कर रहे हैं। दोनों संस्थाओं के बीच प्रतिवर्ष 2 विषय विशेषज्ञों के दौरे को भी मंजूरी दी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें