अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीबीएयू में कल से शुरू होंगी सेमेस्टर की परीक्षाएं

- कोर्स अधूरा होने की वजह से कई विभाग जनवरी में कराएंगे परीक्षा- दीक्षांत के कारण 14 व 15 दिसबंर को होने वाली परिक्षाओं की तारीखें बढ़ींलखनऊ। निज संवाददाता

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) की स्नातक, स्नातकोत्तर और एमफिल के विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक दिसम्बर से शुरू होंगी। इस बीच दीक्षांत पड़ने के कारण दो दिन परीक्षाएं स्थगित रहेंगी। हालांकि करीब एक दर्जन विभागों ने प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा दिसम्बर में कराने में असमर्थता जताई है।विश्वविद्यालय में एक दिसम्बर से स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी के कोर्स वर्क के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होकर 12 दिसम्बर को समाप्त होनी थी, लेकिन कुछ विभागों का कहना था कि उनका कोर्स पूरा नहीं हुआ है। इसको देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा की तारीख बढ़ाकर 22 दिसम्बर तक कर दी है। इसके बावजूद करीब 11 विभागों ने लिखकर दिया कि वह स्नातक, स्नातकोत्तर और एमफिल के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं जनवरी से पहले नहीं करा पाएंगे। इस पर कुलपति की सहमति से परीक्षा विभाग ने उन विभागों को प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं जनवरी में कराने की अनुमति दे दी है। हालांकि परीक्षा विभाग ने सभी सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र बनवाने का काम लगभग पूरा कर लिया है। परीक्षा में कोर पेपर अन्य केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों से बनवाए जाते हैं।

जनवरी में होंगी इन विभागों की परीक्षाएंह्यूमन राइट, विधि, सीपीजीएलएस, न्यूक्लियर मेडिसिन कोर्स (फिजिक्स), एमएससी लाइफ साइंस, बीएससी-एमएससी इन्ट्रीग्रेटेड बेसिक साइंस,बीवोक लाइव, स्टाक प्रोडक्शन एण्ड मैनेजमेंट, बीटेक,अर्थशास्त्र,डीआरएम और डीईएम के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं जनवरी में होंगी। यह विभाग प्रथम सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम जारी करेंगे।

14 व 15 दिसम्बर को नहीं होंगी परीक्षाएंविवि प्रशासन वेबसाइट पर डाली गई नोटिस में कहा गया है कि 15 दिसम्बर को विवि का सातवां दीक्षांत समारोह होना है। ऐसे में 14 व 15 दिसम्बर को परीक्षाएं नहीं होंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bbau