ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊचार करोड़ से होगा बंथरा नगर पंचायत का विकास

चार करोड़ से होगा बंथरा नगर पंचायत का विकास

पड़ित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना के तहत हुआ बंथरा नगर पंचायत का...

चार करोड़ से होगा बंथरा नगर पंचायत का विकास
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 01 Dec 2023 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पड़ित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना के तहत हुआ बंथरा नगर पंचायत का चयन

योजना के तहत नगर पंचातय के सर्वांगीण विकास के लिए मिले 4 करोड़

विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

लखनऊ। संवाददाता

विधायक डॉ राजेश्वर सिंह के प्रयासों से सरोजनीनगर क्षेत्र को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना के तहत नवगठित नगर पंचायत बंथरा का चयन किया गया है। अब नगर पंचातय के सर्वांगीण विकास के लिए चार करोड़ से अधिक की धनराशि मिलेगी। नगर पंचायत बंथरा के चयन के लिए विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है।

राज्य सरकार द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना के तहत नवगठित नगर पंचायत बंथरा को शामिल किए जाने के लिए विधायक डॉ राजेश्वर सिंह द्वारा शासन को 9 अगस्त को प्रस्ताव भेजा गया था। विधायक ने अपने प्रस्ताव में शासन को बताया था कि नगर पंचायत बंथरा के 45 वार्डों में 24 मोहल्ले शामिल हैं। ग्राम पंचायतों की श्रेणी से हटाकर नगर पंचायत में शामिल किये जाने की प्रक्रिया के दौरान लगभग दो वर्ष तक यहां विकास कार्य बाधित रहे हैं। इनके विकास के लिए्र धन का अभाव है। लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित होने तथा डिफेन्स कॉरिडोर के समीप होने के कारण देश-विदेश के लोगों का यहां आवागमन बढ़ने की संभावना है। ऐसे में नगर पंचायत क्षेत्र का अल्प विकसित रहना उचित नहीं है। इसी प्रस्ताव को शासन की मंजूरी मिली है।

छह वार्डों के नौ मार्गों का होगा निर्माण

सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में इंटरलॉकिंग व सीवरेज लाइन के निर्माण के लिए 1.49 करोड़ की धनराशि मंजूर हो गई है। इससे सरोजनीनगर विधानसभा की छह अविकसित सड़को समेत नौ मार्गो का निर्माण कराया जाएगा। इसमें विजय कुमार शुक्ला स्मृति मार्ग, मजरा नकटोरा मार्ग, दरोगा खेड़ा से रनियापुर मार्ग, रेवतापुर मार्ग, भौंकापुरर का डामर मार्ग, पिपरसंड गुलालखेड़ा मार्गों का त्वरित आर्थिक विकास योजना के माध्यम से डूडा द्वारा नगर निगम के छह वार्डों के नौ विभिन्न मार्गों पर निर्माण कराया जायेगा। विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने कहा कि ग्रामीण से शहरी कॉलोनियों में विकसित हुए सरोजनीनगर के नवीन क्षेत्रों में कई सड़को का निर्माण भी जल्द कराया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें