DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सभी सरकारी संस्थानों में सिगरेट, मसाला, गुटखा व तंबाकू के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध

विशेष संवाददाता - राज्य मुख्यालय

प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी सरकारी संस्थानों व कार्यालयों में सिगरेट, मसाला, गुटखा व तंबाकू के उपयोग पर पू्र्ण प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्य सचिव डा.अनूप चंद्र पांडेय ने इस संबंध में सभी बड़े अफसरों को इस आदेश का कड़ाई का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों, मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों व विभागाध्यक्षों को परिपत्र भेजा है। इस परिपत्र में उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों जैसे मसाला, गुटखा, तंबाकू और धूम्रपान आदि के उपयोग को रोकने से संबंधित आदेशों का पूरी तरह से पालन कराया जाए क्योंकि तंबाकू के उत्पादों के उपयोग से कैंसर सहित तमाम जानलेवा बीमारियां उत्पन्न होती हैं। जिसके दुष्परिणाम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य का निरंतर ह्रास हो रहा है।

मुख्य सचिव ने यह भी कहा है कि तंबाकू और तंबाकू के उत्पादों के उपयोग से होने वाले दुष्परिणामों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों के विज्ञापन, व्यापार-मार्केटिंग, सप्लाई और वितरण को प्रतिबंधित करने के लिए वर्ष-2003 में एक एक्ट बनाया है। यह कानून कोटपा-2003 के नाम से प्रचलित है। सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पादों (विज्ञापन प्रतिषेध एवं व्यापार और वाणिज्य उत्पादन, प्रदाय और वितरण का अधिनियम) अधिनियम-2003 के तहत यूपी के महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को संपूर्ण यूपी में इस कानून के अधीन प्राप्त अधिकारों का उपयोग एवं कर्तव्यों का पालन के लिए सक्षम अथारिटी के रूप में अधिकृत किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BAN ON TOBCCO AT ALL GOVERNMENT OFFICES