ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबहराइच : पीसीएफ का सचिव निकला घोटालेबाज, मुकदमा दर्ज

बहराइच : पीसीएफ का सचिव निकला घोटालेबाज, मुकदमा दर्ज

निजी गोदाम से सरकारी बोरियों में गेहूं सील कर पीसीएफ के कोड पर अनाज को राज्य भंडारगृह में रखने के खेल का मास्टरमाइंड क्रय केंद्र प्रभारी ही निकला। डिप्टी आरएमओ के खुलासे के बाद डीएम के निर्देश पर...

बहराइच : पीसीएफ का सचिव निकला घोटालेबाज, मुकदमा दर्ज
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 28 Apr 2018 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

फलोअप

अनाज माफिया के साथ मिलकर कर रहा था काला कारोबार

डिप्टी आरएमओ की जांच के बाद डीएम ने की कार्रवाई

बहराइच। हिन्दुस्तान संवाद

निजी गोदाम से सरकारी बोरियों में गेहूं सील कर पीसीएफ के कोड पर अनाज को राज्य भंडारगृह में रखने के खेल का मास्टरमाइंड क्रय केंद्र प्रभारी ही निकला। डिप्टी आरएमओ के खुलासे के बाद डीएम के निर्देश पर केन्द्र प्रभारी के खिलाफ गेहूं क्रय नीति समेत अपराधिक मामलों में दोषी पाने पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

कोतवाली देहात के पास स्थित एक निजी गोदाम से 25 अप्रैल की रात पुलिस की छापेमारी में बड़े पैमाने पर सरकारी बोरियों में गेहूं सील मिला था। इन बोरियों पर एक विशेष कोड अंकित था। जिसको देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी उच्चाधिकारियों की टीम बनाकर जांच के आदेश दिए थे। 3 दिनों से चल रही जांच में बोरियों पर अंकित कोड श्रावस्ती महिला उपभोक्ता सहकारी समिति मटेरा का निकला। यह क्रय केंद्र पीसीएफ की ओर से संचालित है।

जांच में सचिव सहकारी समिति बंगलाचक सूबेदार सिंह निजी गोदाम के जरिए गेहूं को बोरियों में सील कराकर राज्य भंडार गृह बसंतपुर को आपूर्ति करने जा रहा था। अनाज के काले कारोबार के बड़े पैमाने पर सुनियोजित तरीके से खेल होने की पुष्टि हुई है।

जांच रिपोर्ट को कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने सचिव सूबेदार सिंह पर गेहूं क्रय नीति, वस्तु अधिनियम समेत कई मामलों का दोषी करार देते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। डिप्टी आरएमओ विपिन कुमार ने शनिवार को 420, 439, 406 आदि धाराओं में केस दर्ज कराया है। कई और राडार पर हैं। घोटाले की जांच इसी तरह चली तो अनाज माफिया भी कानूनी शिकंजे में आएंगे।

प्लान के तहत समर्थन मूल्य केंद्र प्रभारी गेहूं खरीद की पारर्दिशता में सेंध लगाने में जुटे रहे। यही नहीं किसानों के नाम फर्जी खतौनी लगाकर पंजीकरण कराया। जिसके आधार पर बैंकों में सेटिंग कर भुगतान करा लिया। एक अफसर ने बताया की जांच ज्यों-ज्यों आगे बढ़ रही है। चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं।

कोट

निजी गोदाम से बरामद बोरियों पर अंकित कोड पीसीएफ का पाया गया है। क्रय केन्द्र की जांच में भी गड़बड़ियां मिली हैं। डीएम के आदेश पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

विपिन कुमार, जिला विपणन अधिकारी, बहराइच

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें