ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊफैजाबाद : अब पशु चिकित्सा विज्ञान में कर सकेंगे स्नातक 

फैजाबाद : अब पशु चिकित्सा विज्ञान में कर सकेंगे स्नातक 

नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज के पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिये स्नातक पाठ्यक्रमों के संचालन की अनुमति भारतीय पशु चिकित्सा...

फैजाबाद : अब पशु चिकित्सा विज्ञान में कर सकेंगे स्नातक 
वरिष्ठ संवाददाता,फैजाबाद Thu, 13 Jul 2017 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज के पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिये स्नातक पाठ्यक्रमों के संचालन की अनुमति भारतीय पशु चिकित्सा परिषद ने प्रदान कर दी है। 
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद ने अनुमति पत्र विश्वविद्यालय के मेल पर  प्रेषित कर दिया है। इसके लिए कुलपति प्रो. अख्तर हसीब के प्रयास विगत दो वर्ष से जारी थे। इसी क्रम में भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के मानक पर महाविद्यालय को खरा उतरने में कुछ भौतिक संसाधन व शिक्षकों के पद  बाधा पहुंचा रहे थे। 
महाविद्यालय की स्थापना के बाद से पहली बार वर्ष 2015 में कुलपति प्रो. हसीब की पैरवी के चलते प्रदेश शासन ने 25 शिक्षकों के पद, उनके ऊपर आने वाले व्यय की व्यवस्था के साथ स्वीकृत कर दिये थे। यही नहीं प्रयोगशाला व कार्यालय भवन की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए प्रदेश शासन ने तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि भी मुहैया करा दी थी। प्रयोगशाला के कार्यालय भवन का निर्माण गति पर है। 

वेटनरी स्नातक पाठ्यक्रम में 60 सीटों पर प्रवेश लिया जायेगा
फैजाबाद। प्रदेश के चार कृषि विश्वविद्यालयों क्रमश: फैजाबाद, बांदा, मेरठ व कानपुर में मात्र फैजाबाद कृषि विश्वविद्यालय में पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय का संचालन किया जा रहा है। अब इस महाविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम की अनुमति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश संयुक्त कृषि एवं तकनीकी प्रवेश परीक्षा 2017 में सर्वोच्च मेरिट में आये अभ्यर्थियों का सपना पूरा होने का समय आ गया है। 
नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज, फैजाबाद की ओर से यूपी कैटेट-2017 के आयोजक सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, मेरठ के कुलपति एवं कुलसचिव को वेटनरी कोर्स में प्रवेश के लिये काउन्सिलिंग प्रारम्भ करने की औपचारिकता करने के लिए सूचित कर दिया गया है। वेटनरी स्नातक पाठ्यक्रम में कुल 60 सीटों पर प्रवेश लिया जायेगा। इसमें नौ सीटों पर भारतीय पशु चिकित्सा परिषद की ओर से भेजे गये नौ अभ्यार्थियों का प्रवेश लिया जायेगा। विश्वविद्यालय की इस सफलता के लिये वेटनरी कालेज के अधिष्ठाता डा. हरनाम सिंह, प्रो. आरके जोशी, कुलसचिव डा. पीके सिंह, महाविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डा. सुषान्त श्रीवास्तव, डा. रचना वर्मा, प्रो. नमिता जोशी, प्रो. पीएस परमानिक और प्रो. वीके सिंह ने कुलपति का आभार ज्ञापित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।   

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें