अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आजमगढ़ और श्रावस्ती भी विमान सेवा से जुड़ेंगे 

Flight

प्रदेश में हवाई सेवा का विस्तार करने के क्रम में अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती और मुरादाबाद स्थित हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का काम जल्द शुरू होगा। नागरिक उड्डयन विभाग इन चारों हवाई पट्टियों के विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। विभाग ने आरसीएस के तहत इन शहरों से विमान सेवा पहले ही प्रस्तावित कर रखा है।

प्रदेश सरकार ने उड़ान योजना के तहत प्रदेश में स्थित 11 शहरों की हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की योजना बना रखी है। इनमें से अलीगढ़, श्रावस्ती, आमजगढ़ और मुरादाबाद में एयरपोर्ट बनाने की योजना पर काम शुरू करने की तैयारी भी की जा चुकी है। हाल ही में सरकार ने अलीगढ़ और श्रावस्ती में एयरपोर्ट के विकास के लिए जरूरी भूमि की खरीद के लिए धनराशि की वित्तीय दे दी है।

आरसीएस की बिडिंग में शामिल हैं इन शहरों से उड़ान: रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत अलीगढ़, श्रावस्ती, आजमगढ़ और मुरादाबाद से विमान सेवाएं प्रस्तावित की जा चुकी हैं। इन चारों शहरों से राजधानी लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू होनी है।  श्रावस्ती एयरपोर्ट से गोरखपुर, वाराणसी, कुशीनगर के लिए भी विमान सेवा से जुड़ेगा। इसी प्रकार मुरादाबाद एयरपोर्ट से सहारनपुर और अलीगढ़ एयरपोर्ट से गाजियाबाद भी विमान सेवा से जुड़ेगा।

चारों एयरपोर्टों की आगणन रिपोर्ट को मंत्रिपरिषद की मंजूरी: इन चारों हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का आगणन (खर्च) राजकीय निर्माण निगम से तैयार कराया जा चुका है। 
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने आगणन की तकनीकी जांच कर ली है। बीते तीन जुलाई को मंत्रिपरिषद की बैठक में भी आगणन रिपोर्ट को स्वीकृति दी जा चुकी है। साथ ही मंत्रिपरिषद ने एयरपोर्टों के विकास के क्रम में भविष्य में जरूरी निर्णय के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है।

प्रति एयरपोर्ट निर्माण पर करीब 20 करोड़ खर्च: प्रत्येक हवाईपट्टी पर एयरपोर्ट के लिए जरूरी निर्माण में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आगणन के मुताबिक मुरादाबाद हवाईपट्टी के विकास पर 2170.88 लाख, श्रावस्ती के विकास पर 2179.30 लाख, आजमगढ़ के विकास पर 2070.95 लाख और अलीगढ़ हवाईपट्टी पर एयरपोर्ट की सुविधाओं के विकास पर 1266.67 लाख रुपये का खर्च प्रस्तावित है।

एयरपोर्ट के निर्माण का टेंडर जल्द: नंदी
 प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का कहना है कि सरकार बहुत जल्द रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत चयनित 11 शहरों की हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करेगी। इनमें से अलीगढ़, श्रावस्ती, आमजगढ़ और मुरादाबाद में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए विभाग टेंडर निकालने जा रहा है। रन-वे विस्तार और टर्मिनल भवन निर्माण की रूपरेखा खींची जा चुकी है। हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट का रूप देने में जरूरी जमीन की खरीदे जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Azamgarh and Shravasti will also join the airline