ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअयोध्या : दीपोत्सव पर रखी जाएगी कोरियाई स्मारक की आधारशिला

अयोध्या : दीपोत्सव पर रखी जाएगी कोरियाई स्मारक की आधारशिला

सरयू तट पर स्थित कोरियाई महारानी ‘हौ’ के स्मारक को कोरियन स्थापत्य कला का उत्कृष्ट मॉडल के रूप में प्रस्तुत करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस योजना की आधारशिला दीपोत्सव के...

अयोध्या : दीपोत्सव पर रखी जाएगी कोरियाई स्मारक की आधारशिला
हिन्दुस्तान टीम,फैजाबाद।Thu, 20 Sep 2018 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सरयू तट पर स्थित कोरियाई महारानी ‘हौ’ के स्मारक को कोरियन स्थापत्य कला का उत्कृष्ट मॉडल के रूप में प्रस्तुत करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस योजना की आधारशिला दीपोत्सव के अवसर पर छह नवम्बर को कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रखेंगे। महारानी हौ के स्मारक को विस्तार देने के लिए अन्तरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय के भवन के ठीक पीछे रामकथा 10020 वर्गमीटर भूमि पर्यटन विभाग की ओर से आवंटित कर दी गई है। इसके अलावा संग्रहालय से इसे जोड़ने के लिए फुटओवर ब्रिज का प्रस्ताव किया गया है।
मालूम हो कि कोरियाई महारानी के स्मारक के सौन्दर्यीकरण एवं विस्तारीकरण की योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व कोरियाई राष्ट्रपति के मध्य हुए एमओयू के माध्यम से मई 2015 में ही स्वीकृति दी जा चुकी है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी उस समय दक्षिण कोरिया के दौरे पर ही थे। कोरियन वास्तुविदों ने इस योजना के लिए तैयार की गई डिजाइन के अनुरुप नौ करोड़ 87 लाख यूएस डालर का आगणन तैयार किया था। एमओयू के अनुसार प्रस्तावित योजना में 87 लाख यूएस डालर की धनराशि कोरिया गणराज्य की ओर से सहयोगार्थ प्रदान की जाएगी। वहीं भारत सरकार की ओर से नौ करोड़ की राशि दी जानी है।
इसी सिलसिले में रामायण सर्किट योजना में कोरियाई मानूमेंट के सौन्दर्यीकरण की योजना को भी स्वीकृति दी गई है। इस योजना में रामकथा संग्रहालय सहित कोरियाई महारानी के स्मारक के सौन्दर्यीकरण के लिए कुल सात करोड़ 23 लाख 54 हजार के अल्ग-अलग कार्यों को स्वीकृत कर कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम को धनराशि का आवंटन भी कर दिया गया है।
कार्यदाई संस्था के परियोजना प्रबंधक एसके तॉयल ने बताया कि कोरियाई स्मारक के सौन्दर्यीकरण के लिए प्रथम चरण में 116.89 लाख के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।
उन्होंने बताया कि स्वीकृत कार्य के अन्तर्गत साइट डेवलपमेंट के लिए 56.01 लाख, पब्लिक कन्वीन्स के लिए 35.61 लाख, स्टोन बेंच के लिए 0.79 लाख तथा सोलर लाइट के लिए 24.48 लाख का प्रस्ताव शामिल है।

उन्होंने बताया कि कोरियाई स्मारक के लिए स्वीकृत साइट से महारानी ‘हौ’ के स्मारक को जोड़ने के लिए स्केप चैनल पर 257.83 लाख की लागत से फुट ओवर ब्रिज के निर्माण को भी स्वीकृत किया गया है। इसके अलावा अन्तरराष्ट्रीय रामकथा
संग्रहालय साइट के विकास के लिए 348.82 लाख के अन्य कार्यों को भी स्वीकृत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें