ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ अयोध्या : एकादशी पर लाखों श्रद्धालुओं ने की पंचकोसी परिक्रमा

 अयोध्या : एकादशी पर लाखों श्रद्धालुओं ने की पंचकोसी परिक्रमा

चैत्र शुक्ल एकादशी के पर्व पर सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं ने रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा में सम्मिलित होकर आराध्य के प्रति   श्रद्धा निवेदित की। बिना किसी सुरक्षा तामझाम के भोर से शुरू हुई...

 अयोध्या : एकादशी पर लाखों श्रद्धालुओं ने की पंचकोसी परिक्रमा
हिन्दुस्तान संवाद ,  अयोध्या। Mon, 15 Apr 2019 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

चैत्र शुक्ल एकादशी के पर्व पर सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं ने रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा में सम्मिलित होकर आराध्य के प्रति   श्रद्धा निवेदित की। बिना किसी सुरक्षा तामझाम के भोर से शुरू हुई परिक्रमा मध्याह्न तक रही बदस्तूर जारी रही। परिक्रमा पथ पर नंगे पांव उमड़े श्रद्धालुओं की पग-पग पर भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। इस दौरान जिला प्रशासन के साथ ही भगवान भाष्कर ने  श्रद्धालुओं के धैर्य की परीक्षा ली। बावजूद इसके श्रद्धालुओं ने अपने संकल्प की पूर्ति में कोई बाधा नहीं आने दी और अपना संकल्प भी पूर्ण किया।

इससे पहले श्रद्धालुओं ने मां सरयू के पुण्य सलिल में डुबकी लगाई। इसके उपरांत नागेश्वर नाथ मंदिर में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इसी के साथ हनुमानगढ़ी, कनक भवन व रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन किया। इसके बाद परिक्रमा पथ पर बढ़े। परिक्रमा के दौरान जैसे-जैसे समय व्यतीत होता गया, तापमान बढ़ता चला गया और सूर्यदेव अपने प्रचंड स्वरुप में दिखाई दिए। कड़ी धूप के कारण हाटमिक्स प्लांट के जरिए बनाए गए परिक्रमा पथ की तारकोल पिछलती गई। इस मार्ग पर नंगे पांव चलना मानो अग्नि परीक्षा देने के समान ही रहा। इसके अलावा भीषण गर्मी में परिक्रमा पथ पर पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता न होने से भी श्रद्धालुओं को खासी कठिनाई हुई। फिर भी भगवद भजन के सहारे श्रद्धालुगण अपनी मंजिल की ओर आगे बढ़ते रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें