ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपीईटी-2022 के लिए आवेदन शुरू, 27 जुलाई अंतिम तिथि

पीईटी-2022 के लिए आवेदन शुरू, 27 जुलाई अंतिम तिथि

Application for PET-2022 starts, 27th July last date Application for PET-2022 starts, 27th July last date Application for PET-2022 starts, 27th July l

पीईटी-2022 के लिए आवेदन शुरू, 27 जुलाई अंतिम तिथि
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 28 Jun 2022 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

- शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 3 अगस्त

लखनऊ- विशेष संवाददाता

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2022 के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है। आवेदन व शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई और शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 3 अगस्त है।

आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। आवेदन आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर ऑनलाइन स्वीकार होगा। ऑफलाइन खारिज कर दिया जाएगा। पीईटी में शामिल होने वाले समूह ‘ग भर्ती की मुख्य परीक्षाओं के लिए पात्र होंगे। पीईटी-2021 का परिणाम एक वर्ष यानी 27 अक्तूबर 2022 तक के लिए मान्य है। इस तिथि तक जो भी भर्ती के विज्ञापन निकलेंगे उसमें पीईटी-2021 वाले आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

इसके बाद पीईटी-2022 के स्कोर के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग की जाएगी। आवेदन के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे। अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग को 185 रुपये और अनुसूचित जाति, जनजाति को 95 रुपये देना होगा। निशक्तों के लिए 25 रुपये शुल्क है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिकों व महिलाओं को इन श्रेणियों के हिसाब से शुल्क देना होगा। पीईटी-2022 में हाईस्कूल, समकक्ष या उससे उच्च शैक्षिक अर्हता वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र सबमिट करने की अंतिम तिथि से पूर्व शैक्षिक अर्हता लेने वाले ही पात्र होंगे।

पाठ्यक्रम जारी

परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें कुल 100 प्रश्न इतने ही पूर्णांक के होंगे। परीक्षा में भारतीय इतिहास से जुड़े पांच अंक, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पांच, भूगोल पांच अंक के होंगे। भारतीय अर्थव्यस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन से जुड़े-पांच-पांच अंकों के सवाल होंगे। सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, तर्क एवं तर्कशक्ति से जुड़े पांच-पांच अंक के सवाल होंगे। सामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिंदी गद्यांश व विवेचना एवं विष्लेषण, ग्राफ की व्याख्या व विश्लेषण ग्राफ, तालिका की व्याख्या व विश्लेक्षण से जुड़े 10-10 अंक के सवाल होंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें