ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊडाकघर से कर सकेंगे डीएल के लिए आवेदन, जानिए कितना देना होगा शुल्क

डाकघर से कर सकेंगे डीएल के लिए आवेदन, जानिए कितना देना होगा शुल्क

लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल में नाम सही कराना हो या पता बदलाना हो। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी दस तरह के आवेदन की सुविधा अब डाक घर से भी शुरू होने जा रही है। इससे आवेदकों को ऑनलाइन...

डाकघर से कर सकेंगे डीएल के लिए आवेदन, जानिए कितना देना होगा शुल्क
कार्यालय संवाददाता,लखनऊ | Tue, 02 Oct 2018 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल में नाम सही कराना हो या पता बदलाना हो। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी दस तरह के आवेदन की सुविधा अब डाक घर से भी शुरू होने जा रही है। इससे आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करने आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहीं नहीं आवेदकों को दलाल या साइबर कैफे के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।
आरटीओ कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े आवेदकों को दलालों के चंगुल से बचाने के लिए परिवहन विभाग ने एक और तरीका खोज निकाला है। परिवहन आयुक्त ने डाक घर से डीएल आवेदन की सुविधा का प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव पर निदेशक डाक से कई दौर की वार्ता हो चुकी है। वार्ता में सबसे पहले जीपीओ से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सुविधा शुरू करने पर सहमति बन गई है। परिवहन विभाग के आरटीओ व आईटी हेड संजय नाथ झा ने बताया कि प्रयोग सफल होने पर प्रदेश भर के डाक घर से आनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऐसे में इसी माह नवरात्रि में इस सुविधा को शुरू करने की तैयारी है। 
30 से 35 रुपये शुल्क 
एक आवेदन पर डाक विभाग कितना शुल्क लेगा इस पर अभी निर्णय नहीं हुआ है। फिलहाल प्रस्ताव में 30 से 35 रुपये हर आवेदन के बदले में आवेदकों से लिए जाने पर बात चल रही है। परिवहन आयुक्त पी गुरु प्रसाद बताते हैं डाकघरों में इस सुविधा की शुरुआत होने से आवेदकों को राहत मिलेगी। यहां पर आवेदकों को बिल भी मिलेगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें