Amethi clears the way for central school building - अमेठी में केंद्रीय विद्यालय निर्माण का रास्ता साफ DA Image
6 दिसंबर, 2019|11:36|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेठी में केंद्रीय विद्यालय निर्माण का रास्ता साफ

अमेठी जिलेवासियों के लिए खुशखबरी है। लंबे समय से सियासी उठापटक झेल रहे केंद्रीय विद्यालय के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। ताला में स्थित भीटे के मसले को सुलझा लिया गया है। यहां भीटे के बराबर जमीन भू प्रबंधन समिति के नाम  कर दी गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि तीन मार्च को प्रस्तावित अपने दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी विद्यालय की आधार शिला रख सकते हैं।

अमेठी में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना को लेकर सुगबुगाहट यूपीए-2 के कार्यकाल में शुरू हुई थी। वर्ष 2014 में केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने जिला प्रशासन को पत्र लिखकर केंद्रीय विद्यालय के लिए भूमि उपलब्ध कराने को कहा था। जिस पर जिला प्रशासन ने तिलोई बख्तावरपुर में जमीन चिह्नित की थी। इसके साथ ही वर्ष 2015 से जायस के सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस में अस्थाई तौर पर कक्षाएं संचालित करने की बात सामने आई थी। लेकिन इसके बाद केंद्रीय विद्यालय सियासी रार की भेंट चढ़ गया।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जिला मुख्यालय के निकट जमीन की मांग की। जिस पर अमेठी तहसील के ताला गांव के पास प्रशासन ने जमीन प्रस्तावित की थी। इसके साथ ही मुंशीगंज स्थित कुक्कुट विकास परियोजना में 14 कमरे अस्थाई रूप से विद्यालय के संचालन के लिए किराए पर लिए गए हैं। बाद में ताला की जमीन भीटे की निकल गई। जिसको लेकर स्कूल एक बार फिर ठंडे बस्ते में चला गया।

सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और आगामी चुनाव को देखते हुए एक बार फिर पूरी मशीनरी इस पर सक्रिय हो गई। जिसके क्रम में ताला की भू प्रबंधन समिति से भीटे के रूप में स्थित 3.240 हेक्टेयर जमीन का विनिमय कर लिया गया है। यानी भू प्रबंधन समिति को उसके एवज में उतनी ही जमीन अन्य जगह पर दे दी गई है। इससे विद्यालय के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। अब उच्च स्तर से अनुमति मिलने के साथ ही जमीन केंद्रीय विद्यालय के नाम अंतरित हो जाएगी।

हो चुका है चिट्ठी वार
केंद्रीय विद्यालय को लेकर सांसद राहुल गांधी ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर को पत्र लिखा था। जावडेकर ने इस पत्र का जवाब भी दिया था। सियासी हलके में ये दोनों चिट्ठियां काफी सुर्खियों में रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amethi clears the way for central school building