DA Image
23 फरवरी, 2020|1:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंबेडकरनगर: अनजान बीमारी से पीड़ित हैं यह बच्चे

 body  development  daughter

1 / 2अंबेडकरनगर: अनजान बीमारी से पीड़ित हैं यह बच्चे

body  development  daughter

2 / 2 अंबेडकरनगर: अनजान बीमारी से पीड़ित हैं यह बच्चे

PreviousNext

स्थानीय विकास क्षेत्र जहांगीरगंज के इंदौरपुर उर्फ घिन्हापुर (पोखरा) गांव में एक दलित परिवार के बच्चे अजीब और अनजान बीमारी से पीड़ित हैं। बीमारी के प्रकोप से दलित परिवार अपनी सात संतानों में से चार को खो चुका है। बीमारी के इलाज में कर्ज के बोझ तले दब चुका दलित परिवार अब इसे अपनी नियति मान हिम्मत हारकर घर बैठ गया है। 
जनपद मुख्यालय से लगभग 60 किमी दूर इंदौरपुर उर्फ घिन्हापुर (पोखरा) गांव निवासी दलित महिला उर्मिला पत्नी बिहारी उम्र लगभग 40 वर्ष के बच्चे जन्म लेने के एक साल बाद किसी अनजान और अजीब बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं। उर्मिला के बच्चे जन्म के लगभग एक वर्ष तक सामान्य और स्वस्थ रहते हैं। मगर इसके बाद जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उनके सिर से बाल गायब होने लगते हैं। बालों के गायब होने के साथ ही बच्चे के सिर का आकार बड़ा होता जाता है। इसके बाद पैर के पंजे से ऊपर की हड्डी मुड़ने लगती है। जिससे उनके चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है। शरीर की अन्य हड्डियां भी टेढ़ी हो जाती हैं। बच्चे मानसिक रूप से तो ठीक रहते हैं लेकिन शारीरिक रूप से काफी कमजोर हो जाते हैं और बाद में उनकी मृत्यु हो जाती है। इस बीमारी पीड़ित दलित महिला उर्मिला के चार बच्चों की मौत हो चुकी है। वर्तमान समय में 3 बच्चों में किरन उम्र 19 वर्ष, दिव्या उम्र 6 वर्ष, सोनू उम्र ढाई वर्ष भी अनजान बीमारी से पीड़ित हैं। 
उर्मिला के पति बिहारी बताते हैं कि उसने बच्चों का इलाज आजमगढ़ के अलावा बीएचयू में कराया। डॉक्टर न तो बच्चों को ठीक कर पाए और न ही बीमारी पकड़ पाए। इसके बाद वे दिल्ली के एम्स अस्पताल भी इलाज के लिए गए। दो महीने रहकर इलाज कराया लेकिन तमाम जांच के बाद भी डॉक्टर बीमारी पकड़ नहीं पाए। इसके बाद विदेश में इलाज कराने की सलाह डॉक्टरों ने दी, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है जिसके कारण अब वे इसे ही अपनी नियति मानकर घर बैठ गए हैं। 
सीएमओ अशोक कुमार ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा है तो पता लगाकर डाक्टरों की एक टीम  पीड़ित परिवार के पास भेजकर स्थिति का पता लगाया जाएगा और हर सम्भव की जाएगी। वहीं सीएचसी जहांगीरगंज के प्रभारी अधीक्षक डॉक्टर उदयचंद यादव ने कहा कि पीड़ित परिवार के बारे में किसी ने कोई सूचना नहीं दी जिससे इस सम्बंध में कोई जानकारी नहीं मिली। पीड़ित परिवार से मिलकर उनकी समस्या एवं इलाज का प्रबंध किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ambedkar Nagar: These children are suffering from unknown disease