ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगोंडा के एल्गिन बांध की कटान तेज होने से खतरा बढ़ा

गोंडा के एल्गिन बांध की कटान तेज होने से खतरा बढ़ा

सोमवार को दोपहर बाद अचानक एल्गिन चरसड़ी बांध पर कट 1 के पास अचानक कटान तेज हो गई है। इससे आसपास के गांवों में हड़कंप मच गया है। बंधे पर कटान तेज होने की सूचना मिलते ही सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर...

गोंडा के एल्गिन बांध की कटान तेज होने से खतरा बढ़ा
हिन्दुस्तान संवाद,करनैलगंज (गोंडा) Mon, 24 Jul 2017 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार को दोपहर बाद अचानक एल्गिन चरसड़ी बांध पर कट 1 के पास अचानक कटान तेज हो गई है। इससे आसपास के गांवों में हड़कंप मच गया है। बंधे पर कटान तेज होने की सूचना मिलते ही सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। सिंचाई विभाग के एक्सईएन विश्वनाथ शुक्ला ने बताया कि घाघरा की धारा का वेग इतना तेज है कि बचाव कार्य में दिक्कतें आ रही है। 
ग्रामीणों का कहना है कि 70 मीटर के बांध के हिस्से में तेजी से कटान शुरू हो गई है। लगातार बांध की मिट्टी कट कर नदी में समा रही है। ग्रामीणों की भाषा में नदी में तेज घुमावदार लहरें उठने को ‘मशीना’ कहते हैं। इसी वजह से कट 1 का हिस्सा लगातार कटता जा रहा है। इसके कटने से गौरा और नकहरा गांव समेत साठ से अधिक मजरे सीधे नदी के निशाने पर आ जायेंगे। 

बाजार तक पहुंच सकता है पानी
गांवों के अलावा मुख्य मार्ग के निकट बसे बाजारों तक सैलाब पहुंच सकता है। आरोप है कि पहले से ही आधे से अधिक कटे बंधे को बचाने के लिए विभाग और प्रशासन जबरदस्ती का नाटक कर रहा है। देर सवेर इसे बचा पाना नामुमकिन है। डीएम जेबी सिंह ने बताया कि बंधे की हालात देखते हुए तहसील प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हालात पर पूरी नजर रखे हुए है। 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें