ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएकेटीयू: परीक्षा के समय के साथ प्रश्न भी कम होंगे

एकेटीयू: परीक्षा के समय के साथ प्रश्न भी कम होंगे

एकेटीयू से सम्बद्ध इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट कॉलेजों के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। लॉकडाउन की वजह से छात्रों को परीक्षा के दौरान कम प्रश्न हल करने पड़ेंगे। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से...

एकेटीयू: परीक्षा के समय के साथ प्रश्न भी कम होंगे
कार्यालय संवाददाता, लखनऊ। Wed, 06 May 2020 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू से सम्बद्ध इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट कॉलेजों के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। लॉकडाउन की वजह से छात्रों को परीक्षा के दौरान कम प्रश्न हल करने पड़ेंगे। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से जारी गाइडलाइन के बाद एकेटीयू ने यह निर्णय लिया है। इसके अलावा एआईसीटीई ने 1 से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए हैं। 
एकेटीयू से सम्बद्ध प्रदेश के 750 इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व बीफार्मा कॉलेजों में पढ़ने वाले ढाई लाख से अधिक छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। छात्रों को प्रश्न पत्र में कम सवालों के जवाब देना होंगे जबकि नम्बर उनको उतने ही मिलेंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो राजीव कुमार के मुताबिक इंजीनियरिंग का प्रश्न पत्र तीन सेक्शन में आता है। इसमें पहले सेक्शन में दस जबकि दूसरे व तीसरे सेक्शन में 5-5 प्रश्न होते हैं। इनमें दूसरे और तीसरे सेक्शन में छात्रों को 5 में से 3 प्रश्नों के जवाब देना होते हैं। एआईसीटीई ने परीक्षा का समय तीन घंटे से दो घंटे कर दिया है। इसलिए अब छात्रों को 5 में से 2 ही सवालों के जवाब देना होंगे।
यूजीसी की गाइडलाइन पर एआईसीटीई की मुहर
यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालय को गाइडलाइन जारी की थी कि कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा का समय 3 घंटे से कम करके 2 घंटे कर दें। यूजीसी के इस प्रस्ताव पर अब एआईसीटीई ने भी अपनी मोहर लगा दी है। एआईसीटीई की ओर से जो गाइड लाइन जारी की गई है। संस्थानों को निर्देश दिए गए है कि छात्रों की परीक्षा 2 घंटे की कराएं।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें