DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखनऊ › एकेटीयू: 2.5 लाख छात्र पहली बार देंगे सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा
लखनऊ

एकेटीयू: 2.5 लाख छात्र पहली बार देंगे सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Wed, 30 Jun 2021 09:32 PM
एकेटीयू: 2.5 लाख छात्र पहली बार देंगे सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्विवद्यालय (एकेटीयू) पहली बार सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर आयोजित करने जा रहा है। एकटीयू में सभी कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। जिसमें 2.5 लाख शामिल होंगे। कोरोना काल में परीक्षाएं कराना बड़ी चुनौती है। जिसके लिए विवि प्रबंधन ने तैयारी कर ली है। पहली बार परीक्षा संचालित करने के लिए किसी बाहरी एजेंसी का चयन किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार के जेम पोर्टल पर एजेंसी से आवदेन मांग लिए गए है।

एक सप्ताह में परीक्षा संचालित करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। एकेटीयू की अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं 20 जुलाई से 8 अगस्त एवं अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं 3 अगस्त से 9 सितम्बर तक प्रस्तावित हैं।

छात्रों का शेड्युल बदल सकते हैं

विवि के प्रवक्ता आशीष मिश्र ने बताया कि विवि ने इंटरनल परीक्षाएं पहले ऑनलाइन संचालित की हैं। इसलिए अंदाजा है कि पहली बार ऑनलाइन करायी जा रहीं सेमेस्टर परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित होंगी। परीक्षा का शेड्यूल बनाया जा चुका है। यदि किसी दिन किसी परीक्षा में छात्रों की संख्या ज्यादा होती है तो ऐसे में आधे छात्रों की परीक्षा एक दिन और आधे छात्रों की परीक्षा अगले दिन संचालित की जाएगी।

ऑनलाइन परीक्षा की तैयारिया चल रही हैं। हमने एजेंसी चयन के लिए समय पर कार्यवाही शुरू कर दी है। ऑनलाइन परीक्षा करना बड़ा कदम है जो प्रदेश में डिजिटलीकरण की मुहिम को नई दिशा देगा। खासकर महामारी के इस दौर में यह हमारी परीक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाये रखने में सहायक होगा।

प्रो विनय कुमार पाठक, कुलपति, एकेटीयू

संबंधित खबरें