ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअखिलेश यादव प्रयागराज रवाना,संगम में लगाएंगे डुबकी 

अखिलेश यादव प्रयागराज रवाना,संगम में लगाएंगे डुबकी 

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  कुम्भ(प्रयागराज) के लिए रवाना हो गए हैं। अखिलेश यादव कुम्भ में डुबकी लगा कर दर्शन-पूजन करेंगे। इसके अलावा देश-विदेश की राजनीतिक हस्तियों के...

अखिलेश यादव प्रयागराज रवाना,संगम में लगाएंगे डुबकी 
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ। Sun, 27 Jan 2019 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  कुम्भ(प्रयागराज) के लिए रवाना हो गए हैं। अखिलेश यादव कुम्भ में डुबकी लगा कर दर्शन-पूजन करेंगे। इसके अलावा देश-विदेश की राजनीतिक हस्तियों के साथ- साथ अन्य क्षेत्रों के दिग्गज भी कुंभ स्नान कर चुके हैं। अभी बीते गुरुवार को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ अपनी पत्नी कोविता के साथ कुंभ पहुंचे। उन्होंने गंगा में आचमन कर तमिल पद्धति से पूजन किया फिर बांध स्थित बड़े हनुमान मंदिर गए और दर्शन पूजन किया।

प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने कहा कि त्रिवेणी के पावन संगम पर सजा कुंभ मेला पूरी दुनिया को अनेकता में एकता बनाये रखने का विशाल संदेश देता है और भारतीय संस्कृति की यही विशेषता उनके देश को यहां की जड़ जमीन से जोड़े रखे हुए है।

इसी तरह तीन हजार से अधिक प्रवासी भारतीयों ने गुरुवार को दिव्य, भव्य और अलौकिक कुम्भ की खूबसूरत छटा देखी। वाराणसी से लग्जरी बसों और एसयूवी में आए मेहमान बस से अरैल घाट और वहां से क्रूज पर संगम नोज पहुंचे। अक्षयवट, सरस्वती कूप व बड़े हनुमानजी का दर्शन किया और संगम में डुबकी लगाई।

 आप को बता दें कि कुंभ मेले का इतिहास कम से कम 850 साल पुराना है। माना जाता है कि आदि शंकराचार्य ने इसकी शुरुआत की थी, लेकिन कुछ कथाओं के अनुसार कुंभ की शुरुआत समुद्र मंथन के आदिकाल से ही हो गई थी। मंथन में निकले अमृत का कलश हरिद्वार, इलाहबाद, उज्जैन और नासिक के स्थानों पर ही गिरा था, इसीलिए इन चार स्थानों पर ही कुंभ मेला हर तीन बरस बाद लगता आया है। 12 साल बाद यह मेला अपने पहले स्थान पर वापस पहुंचता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें