ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअखिलेश ने कहा, आप संघर्षों बाद मंत्री बनें, इस तरह की बातें न करें

अखिलेश ने कहा, आप संघर्षों बाद मंत्री बनें, इस तरह की बातें न करें

ऊ मंत्री बोले, आपकी सरकार में बबूल बोए गए, केवल बिजली बकाए के

अखिलेश ने कहा, आप संघर्षों बाद मंत्री बनें, इस  तरह की बातें न करें
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 29 Nov 2023 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

ऊ मंत्री बोले, आपकी सरकार में बबूल बोए गए,

केवल बिजली बकाए के कारण बिजली कनेक्शन काटे जाने पर रोक

लखनऊ। विशेष संवाददाता। यूपी विधानसभा में बुधवार को बिजली के मामले पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव व ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के बीच तीखी नोकझोंक हुई। इस बीच डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि 2017 से पहले ट्रांसफार्मर जलने पर एक सप्ताह बाद बिजली आती थी। अब कुछ घंटों में ट्रांसफार्मर बदले जाते हैं। यह फर्क आया है। इस पर सपा सदस्यों ने तीखा प्रतिवाद किया और सदन में हंगामा होने लगा।

प्रश्नकाल में डॉ. रागिनी ने राज्य में खराब ट्रांसफार्मर के जल्द न बदलने व उनके लोड क्षमता को लेकर सवाल उठाया। इस पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आपकी सरकार में बबूल बोए गए थे। हमारी सरकार इन्हें काटने का काम कर रही है। इस पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने पलटवार करते हुए मंत्री से कहा कि सब जानते हैं, आप किन संघर्षों के बाद मंत्री बने हैं। आप लगातार दो बार बबूल की चर्चा कर चुके हैं। हमें बिजली विभाग और बबूल का संबंध समझ में नहीं आया। आप दावा कर रहे हैं कि इतने घंटे में ट्रांसफार्मर बदल रहे हैं। आप बताएं कि आपने कोई एक बिजली घर बनाया है, जो आज बिजल दे रहा है? इस पर एके शर्मा ने कहा कि बिजली की बिलिंग के सिस्टम में खामियां आज की नहीं, बल्कि आपकी सरकार के समय की हैं। उस बबूल को समूल नष्ट करने का काम मैं कर रहा हूं।

असल में डॉ. रागिनी ने कहा कि ट्रांसफार्मर लगातार जल रहे हैं। उनकी लोड कैपेसिटी बढ़ाई नहीं जा रही है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने अपने जवाब में कहा कि ट्रांसफार्मर के लोड बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने माना कि कर्मचारियों की लापरवाही के कारण भी लोड क्षमता बढ़ाने को लेकर स्पष्ट प्रस्ताव नहीं आता है। उन्होंने ऐसे लोगों को बबूल बताते हुए कहा कि उनको नष्ट करने का प्रयास किया जा रहा है। हम बाबुल काटकर फलदार पेड़ बनाने में जुटे हैं। पिछली सरकार में लोगों को बैलगाड़ी और अपने वाहन पर ट्रांसफर लेकर आना पड़ता था। आज बिजली विभाग सरकार के खर्च पर ट्रांसफार्मर लगवा रही है।

केवल बिजली बकाए के कारण बिजली कनेक्शन काटे जाने पर रोक

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली कनेक्शन काटने वाले नया रास्ता निकाला गया है। सरकार की ओर से केवल बिजली के केवल बकाए के कारण कनेक्शन को काटे जाने पर रोक लगा दी गई है। हम फोन घुमाओ अभियान चला रहे हैं। इसके तहत बकाएदारों को फोन कर उनके बकाया बिल की जानकारी दी जा रही है। उनसे बकाए का भुगतान करने का अनुरोध किया जा रहा है। टेक्नोलॉजी आधारित व्यवस्था के तहत हम सात बार मैसेज भेज रहे हैं। मोबाइल फोन पर लगातार मैसेज भेजने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही, मंत्री ने कहा राज्य में 92 वर्कशॉप में ट्रांसफॉमर्स की मरम्मत की व्यवस्था की गई है। ट्रांसफार्मर जलने का एक कारण मीटर के लोड न बढ़वाने के कारण उचित लोड का प्रदर्शित नहीं होना है। इसके लिए मीटर लोड को पुनर्निधारित करने का अभियान चलाया जा रहा है। गड़बड़ी करने वाले 2500 मीटर रीडरों और कर्मियों को बर्खास्त कर दिया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें