DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कृषि विवि : कृषि प्रक्षेत्र फिर प्रसार निदेशालय के हवाले

Narendra Dev Agricultural University,

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशालय को फिर कृषि प्रक्षेत्र पर अधिकार मिल गया है। कृषि प्रक्षेत्र तीन वर्ष पहले पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशु पालन महाविद्यालय को हस्तांतरित कर दिया गया था। प्रक्षेत्र को पुन: प्रसार निदेशालय के हवाले करने का आदेश कुलपति प्रो. जेएस संधू ने दिया है।
कृषि फार्म मिलने के बाद प्रसार निदेशालय की ओर से फार्म पर धान की खेती की विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन व बीज उत्पादन का काम शुरू कर दिया गया है। कुलपति के निर्देश पर निदेशक प्रसार प्रो. एपी राव ने फार्म पर ड्रम सीडर, श्री तकनीक, लाइन की रोपाई, सीधी बुवाई व छिटकवा विधि से धान की खेती का प्रदर्शन विभिन्न विधियों से होने वाली खेती का आंकलन करने के उदेश्य से कराया है। कुलपति प्रो. संधू ने इस फार्म का निरीक्षण कर निदेशक प्रसार को आवश्यक दिशा-निर्देश व सुझाव दिए हैं।
प्रसार निदेशालय के पास फार्म न होने के कारण विश्वविद्यालय मुख्यालय पर गत वर्षों से ऐसी गतिविधियां पूरी तरह ठप थीं। निदेशक प्रसार प्रो. एपी राव ने बताया कि जल्द ही अन्य विषयों की इकाईयां भी प्रदर्शन के लिए नए कलेवर में स्थापित कर संचालित करा दी जाएंगी। यह निर्णय किसानों को भ्रमण के दौरान उनका ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Agricultural University: Agriculture Directorate Releases Directorate of Publications