DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर आज से टोल टैक्स पड़ेगा

- गाड़ियों को टोल टैक्स में 25 फीसदी छूट

- मोटरसाइकिल वालों पर आधा टैक्स लगेगा

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

राज्य सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें तय कर दी हैं। इसे 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू किया जाएगा। यूपीडा बोर्ड की सोमवार को हुई बैठक में यह फैसला हुआ। सभी गाड़ियों पर टोल टैक्स पर 31 मार्च 2018 तक 25 फीसदी की छूट रहेगी। मोटरसाइकिल वालों से आधा टोल टैक्स लिया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा ने टोल टैक्स की नई दरें जारी कर दी हैं। यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं। लखनऊ, कानपुर, आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार के लिए टोल 390 रुपये है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तुलना में एनएचआई से जाने पर 62 किमी की दूरी अधिक है। इसके कारण पेट्रोल पर 300 रुपये अधिक खर्च करने पड़ते हैं। एनएचआई से आगरा से लखनऊ यात्रा पर करीब 690 रुपये टोल पड़ता है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस.वे पर 25 फीसदी छूट के बाद कार पर टोल 570 रुपये तय किया गया है। एक्सप्रेस वे पर सफर में करीब दो घंटे की बचत होगी। 'हिंदुस्तान' ने सबसे पहले टोल टैक्स की दरों के संबंध में खबर प्रकाशित किया था।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि एक्सप्रेस वे के किनारे लोगों की सुविधाओं के लिए पेट्रोल पंप खोले जाएंगे और पुलिस पेट्रोलिंग भी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ लोगों की सुविधाओं के लिए फूड प्लाजा खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। एक्सप्रेस वे पर दिशा सूचक लगाने का काम पूरा हो चुका है और सुरक्षा के लिए फैंसिंग करा दी गई है।

---

25 फीसदी छूट के बाद टोल टैक्स

- कार, जीप, वैन व हल्के मोटर वाहन 570

- हल्के व्यावसासिक वाहन व मिनी बस 905

- बस व ट्रक दो चक्का 1815

- भारी निर्माण कार्य मशीन व बहुधुरिए गाड़ी 2785

- माल वाहक गाड़ी, व सात चक्के से अधिक गाड़ी 3575

------

छूट खत्म होने के बाद टोल टैक्स

- कार, जीप, वैन व हल्के मोटर वाहन 760

- हल्के व्यावसासिक वाहन व मिनी बस 1205

- बस व ट्रक दो चक्का 2420

- भारी निर्माण कार्य मशीन व बहुधुरिए गाड़ी 3715

- माल वाहक गाड़ी, व सात चक्के से अधिक गाड़ी 4770

---

इन्हें टोल टैक्स में छूट

एक्सप्रेस वे पर जाने वालों में विशिष्ट लोगों को टोल टैक्स से छूट दिया गया है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायमूर्ति, राज्यपाल, उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय व राज्य विधानमंडल पीठासीन अधिकारियों को छूट दिया गया है। लोकसभा, राज्यसभा व राज्य विधान मंडलों के विरोधी दल के नेता, सुप्रीम कोर्ट के जज,विधान परिषद के सभापति, विधानसभा के अध्यक्ष को टैक्स नहीं देना होगा। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश व जज, केंद्रीय व राज्य मंत्रियों, राज्य सरकार के सचिव व आयुक्त दौरे पर आए उच्च पदस्थ विदेशी व्यक्तियों को छूट है। सरकारी वाहन, सरकारी काम में लगी गाड़ियों, रक्षा मंत्रालय,अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस वर्दी में केन्द्रीय और राज्य सशस्त्र बल, कार्यपालक मजिस्ट्रेट, अग्निशमन विभाग या संगठन, एक्सप्रेस वे प्राधिकरण के अधिकारी, एम्बुलेंस को छूट है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Agra-Lucknow Expressway Toll tax from tomorrow