DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सनसनी: यूपी में आया यूरोप का ये खतरनाक वायरस, चपेट में दो मरीज

according to kgmu reports west nile virus in two patient

दिमागी बुखार से पीड़ितों पर यूरोपियन वायरस ने हमला बोल दिया है। यूरोप के वायरस वेस्ट नाइल की चपेट में अब तक दो मरीज आ चुके हैं। केजीएमयू की जांच में वायरस का पता चला है। केजीएमयू ने इसकी विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को भेज दी है। स्वास्थ्य विभाग में सनसनी फैल गई है।
पूर्वांचल के राज्यों में दिमागी बुखार जपानी इंस्पेफलाइटिस (जेई) और एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) कहर बरपा रहा है। हर साल हजारों लोग खतरनाक बुखार की जद में आ रहे हैं। तमाम मरीज बुखार की चपेट में आने के बाद जान गंवा रहे हैं। इनमें बच्चों की संख्या काफी है। इस बावत स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. पद्माकर सिंह से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

स्वास्थ्य विभाग के सामने मुश्किल बढ़ी-
डॉक्टरों का कहना है कि जेई व एईएस में मरीज के दिमाग में सूजन आ जाती है। बुखार का प्रकोप बढ़ जाता है। बुखार इतना तेज हो जाता है कि मरीज बेहोश हो जाता है। बुखार का असर मरीज के अंगों में पड़ने लगता है। मरीज विकलांग तक हो जाते हैं। जेई व एईएस का खात्मा कर पाने में नाकाम स्वास्थ्य विभाग के सामने नई मुसीबत आ गई है। यूरोप के खतरनाक वायरस वेस्ट नाइल ने हमला बोल दिया है।

यू ट्यूटब पर वीडियो देख आया चोरी का आइडिया, बैंक में अकेले खोदी सुरंग

बुखार के साथ होता है संक्रमण-
वेस्ट नाइल वायरस से पीड़ित दो मरीजों के नमूने केजीएमयू में जांच के लिए आए थे। माइक्रोबायोलॉजी विभाग की जांच में वायरस का पता चला है। डॉक्टरों का कहना है कि वेस्ट नाइल वायरस के हमले से पीड़ित मरीज को तेज बुखार आता है। डॉक्टरों का कहना है कि 80 से 85 प्रतिशत मामलों में मरीज में इससे जुड़े लक्षण नजर नहीं आते हैं। बुखार के साथ संक्रमण होता है।

केजीएमयू में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ. शीतल वर्मा ने बताया कि वेस्ट नाइल वायरस का लक्षणों के आधार पर इलाज किया जाता है। कोई वैक्सीन अभी बाजार में नहीं आई है। इस वायरस की पहचान सीएसएफ जांच से संभव है। दो से तीन दिन के भीतर जांच पूरी होती है। वेस्ट नाइल वायरस का सबसे पहला मामला यूगांड़ा में सामने आया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:according to kgmu reports west nile virus in two patient