ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र

लखनऊ को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

लखनऊ को मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 06 Feb 2019 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

शौचालयों की साफ सफाई के लिए मिला ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

लखनऊ को ओडीएफ डबल प्लस प्रमाण पत्र मिल गया है। बुधवार को एजेन्सी ने जांच के बाद इसका प्रमाण पत्र जारी किया। टीम ने इसके लिए 45 पब्लिक ट्वायलेट का निरीक्षण किया था। इसमें से उसे तीन ट्वायलेट साफ, पांच बहुत साफ, 13 एक्सीलेंट मिले थे। जबकि 11 ट्वायलेट काफी सराहनीय मिले थे। मानक के हिसाब से ट्वायलेट व साफ सफाई मिलने पर ही डबल प्लस का प्रमाण पत्र मिला है।

राजधानी में कुल 308 कम्यूनिटी तथा 252 पब्लिक ट्वायलेट बनाए गए हैं। कुल 74 ट्वायलेट काफी अच्छे बने हैं। जबकि शहर के विभिन्न इलाकों में 14000 व्यक्तिगत ट्वायलेट भी बनाए गए हैं। इतनी बड़ी संख्या में ट्वायलेट बनाए जाने के बाद लखनऊ ओडीएफ फ्री घोषित किया थााअब उसे ओडीएफ डबल प्लस का प्रमाण पत्र भी मिल गया है। इसके लिए टीम ने शहर के विभिन्न इलाकों में पब्लिक ट्वायलेट का निरीक्षण किया था। इनमें साफ सफाई की स्थिति से लेकर तमाम मानकों की जांच की थी। केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की ओर से रखी गयी एजेन्सी क्वालिटी काउन्सिल आफ इण्डिया की ओर से प्रमाण पत्र जारी किया गया।

------------------------

भरवारा व दौलतगंज एसटीपी का भी किया था निरीक्षण

टीम ने शहर में बने भरवारा व दौलत गंज एसटीपी का भी निरीक्षण किया था। भरवारा एसटी की क्षमता 345 तथा दौलतगंज की 56 एमएलडी मिली। दोनों की स्थित ठीक होने व सीवेज का डिस्पोजल भी सही मिला था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें