ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊछह मिनट में 24 बोगी वाली ट्रेन में भरेगा पानी

छह मिनट में 24 बोगी वाली ट्रेन में भरेगा पानी

गर्मी में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। पानी की तीन गुना ज्यादा बढ़ती मांग देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे क्विक वॉटरिंग...

छह मिनट में 24 बोगी वाली ट्रेन में भरेगा पानी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 03 May 2024 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। पानी की तीन गुना ज्यादा बढ़ती मांग देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे क्विक वॉटरिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने जा रहा है। जहां 24 डिब्बे की ट्रेन में पांच से छह मिनट पर पानी भरा जा सकेगा। रेलवे इस सुविधा को लखनऊ के ऐशबाग, बनारस, छपरा, मऊ, गोरखपुर, फर्रुखाबाद और लालकुआं समेत सात स्टेशनों पर शुरू किया है। एक ही समय में कई ट्रेनों में पानी भरने की व्यवस्था की गई है। पहले एक साथ कई कोचों और ट्रेनों में पानी भरने में घंटों समय लगता था। अब क्विक वॉटरिंग सिस्टम से इस समस्या से निजात मिल रही है। यह सिस्टम न्यूनतम रख-रखाव वाला और पर्यावरण अनुकूल है। इस सिस्टम से पानी की बर्बादी को बचाकर मानव श्रम को रोका जा सकेगा।

पानी भरने के चक्कर में लेट नहीं होंगी ट्रेनें

क्विक वॉटरिंग सिस्टम से ट्रेनों में पानी भरने की व्यवस्था स्क्रीन पर देखा जा रहा है। जहां पानी उपलब्धता, प्रेशर, मात्रा, खपत, फ्लो, पानी भरी जाने वाली ट्रेन का नंबर एक ही स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। यह आंकड़े रियल टाइम मॉनिटरिंग के लिए उपलब्ध रहेगा। इस सिस्टम से ट्रेनों में कम समय में पानी भरने से ट्रेनें लेट नहीं होंगी।

पांच स्टेशनों पर 15 मिनट में साफ होंगे कोच

ट्रेन और कोच की साफ-सफाई के लिए गोमतीनगर समेत पांच विभिन्न स्टेशनों पर आटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट स्थापित किए गए हैं। इनमें पूर्वोत्तर रेलवे पर औंड़िहार, छपरा, बनारस, गोमतीनगर और सीबीगंज समेत पांच स्टेशन शामिल है। इस आटोमैटिक कोच वाशिंग प्लांट से 24 कोचों की ट्रेन के बाहरी सतह पर जमी धूल और गंदगी मात्र 15 मिनट में साफ हो जाएगी। शौचालय के निचले हिस्से की भी सफाई कर संक्रमण मुक्त बनाया जा सकेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।