ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएक दिन में 58.77 करोड़ यूनिट बिजली खपत का नया रिकार्ड

एक दिन में 58.77 करोड़ यूनिट बिजली खपत का नया रिकार्ड

कीर्तिमान -- 18 मई 2024 58.77 करोड़ यूनिट बिजली की खपत एक दिन में 03

एक दिन में 58.77 करोड़ यूनिट बिजली खपत का नया रिकार्ड
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 19 May 2024 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कीर्तिमान

--

18 मई 2024

58.77 करोड़ यूनिट बिजली की खपत एक दिन में

03 सितंबर 2023

57.90 करोड़ यूनिट बिजली की खपत एक दिन में

लखनऊ। विशेष संवाददाता

यूपी में प्रचंड गर्मी के कारण बिजली की खपत में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटे (शनिवार) को एक दिन में 58 करोड़ 77 लाख 49 हजार यूनिट बिजली की खपत हुई। एक दिन में बिजली खपत का यह अब तक का स‌र्वाधिक आंकड़ा है।

इससे पहले तीन सितंबर 2023 को यूपी में स‌र्वाधिक 57 करोड़ 90 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी। जिस गति से गर्मी बढ़ रही है, आने वाले कुछ ही दिनों में बिजली की खपत में और तेज वृद्धि होने का अनुमान है।

बिजली खपत में और वृद्धि होने का है अनुमान

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष गोयल ने कहा है कि कॉरपोरेशन उपभोक्ताओं को बेहतर और शेड्यूल के मुताबिक बिजली उपलब्ध कराने का काम कर रहा है। सभी क्षेत्रों को बेहतर विद्युत आपूर्ति मिले इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। बढ़ रही गर्मी को देखते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अतिरिक्त सावधानी बरतें। वहीं एसएलडीसी के निदेशक एके मिश्रा का कहना है कि जिस तरह गर्मी बढ़ रही है बिजली की मांग और बढ़ सकती है, मांग के मुताबिक बिजली दी जा सके इसकी तैयारियां हैं।

इंजीनियरों से अपील अधिक बिजली आपूर्ति के लिए करें अतिरिक्त प्रयास

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत परिषद अभियंता संघ के महासचिव जितेंद्र सिंह गुर्जर ने 18 मई शनिवार को बिजली की खपत के नये कीर्तिमान का श्रेय प्रदेश सरकार, शीर्ष ऊर्जा प्रबंधन और इंजीनियरों को दिया है। उन्होंने कहा है कि शनिवार को 28092 मेगावाट बिजली की अधिकतम मांग को भी पूरा किया गया। इंजीनियरों से अपील की है कि 30 हजार मेगावाट से अधिक बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।