ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊVIDEO: जय श्रीराम के उद्घोष के साथ 84 कोसी परिक्रमा यात्रा का गोंडा में प्रवेश

VIDEO: जय श्रीराम के उद्घोष के साथ 84 कोसी परिक्रमा यात्रा का गोंडा में प्रवेश

एक अप्रैल को बस्ती जिले के मखौड़ा धाम से शुरू हुई 84 कोसी परिक्रमा गुरुवार को गोंडा में प्रवेश कर गई। 400 परिक्रमार्थियों का पहला जत्था बाराबंकी जिले को छोड़ते हुए नाव से नदी पार कर गोण्डा जिले में...

VIDEO: जय श्रीराम के उद्घोष के साथ 84 कोसी परिक्रमा यात्रा का गोंडा में प्रवेश
हिन्दुस्तान संवाद,परसपुर (गोंडा) Thu, 12 Apr 2018 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

एक अप्रैल को बस्ती जिले के मखौड़ा धाम से शुरू हुई 84 कोसी परिक्रमा गुरुवार को गोंडा में प्रवेश कर गई। 400 परिक्रमार्थियों का पहला जत्था बाराबंकी जिले को छोड़ते हुए नाव से नदी पार कर गोण्डा जिले में पहुंचा। इस जत्थे का नेतृत्व विहिप के संगठन मंत्री सुरेन्द्र सिंह कर रहे हैं। परिक्रमा में शामिल श्रद्धालु नाव से घाघरा नदी को पार करते हुए परसपुर  के ग्राम बहुवन मदार माझां के समीप मूर्तिहियन घाट पर उतरे। यह जत्था दूलारे बाग में पड़ाव डालेगा।

सुरक्षा के मद्देनजर एसडीएम, सीओ व थाने की पुलिस ने बुधवार को इलाके का भ्रमण किया। थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा में पुलिस कर्मियों को निर्देशित किया गया है।

दो दशक से निकल रही यात्रा: तकरीबन दो दशक से हनुमान मण्डल नाम से विख्यात इस परिक्रमा में भारत के पड़ोसी राज्य नेपाल के तीन जिले के श्रद्धालु भी शामिल हैं। अयोध्या गोलाघाट के गया शरण महाराज, सिया किशोरी शरण महाराज। झारखण्ड से लखनलाल शरण महाराज, महिला सन्त लालमुनी। नैमिषारण्य से रूपनारायन दास। उड़ीसा से चैतन्यदास महाराज हैं। बता दें कि यह परिक्रमा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या धाम से 31 मार्च को मखौड़ा पहुंची। 1 अप्रैल को पुनः गैर जिले के लिए आगे कारवां बढ़ा। किवंदती है कि कालान्तर में राजा दशरथ ने मखौड़ा धाम नामक स्थान पर पुत्र प्राप्ति के लिए यज्ञ करवाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें