DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखनऊ › सामूहिक विवाह के तहत 70 बेटियों के हाथ पीले हुए
लखनऊ

सामूहिक विवाह के तहत 70 बेटियों के हाथ पीले हुए

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Sat, 26 Jun 2021 10:40 PM
सामूहिक विवाह के तहत 70 बेटियों के हाथ पीले हुए

मंत्री ने नवविवाहित जोड़ों को कोरोना वैक्सीन लगवाने का संकल्प दिलाया

लखनऊ। संवाददाता

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत शनिवार को राजधानी के अल्प आय वर्ग के परिवारों की 70 बेटियों के हाथ पीले हुए। इनमें से 69 ने वैदिक मंत्रों के बीच सात फेरे लिए। वहीं एक बिटिया का निकाह हुआ। इस मौके पर नवविवाहित जोड़ों को मंत्री, सांसद व विधायक ने आशीर्वाद दिया। वहीं मंत्री और सांसद ने नवविवाहित जोड़ों को कोरोना वैक्सीन लगवाने और नशे से दूर रहने का संकल्प भी दिलाया ।

मलिहाबाद व काकोरी ब्लाक की 18 बेटियों का विवाह मलिहाबाद ब्लाक सभागार में हुआ। इनमें 17 जोड़ों ने सात फेरे लिए। जबकि एक जोड़े को मौलवी ने निकाह पढ़ाया। इसमें मलिहाबाद के 10 और काकोरी से आठ जोड़े शामिल थे। नवविवाहित जोड़ों को सांसद कौशल किशोर और विधायक जयदेवी कौशल ने सुखी भवः का आशीर्वाद दिया। सांसद ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को नशे से दूर रहने का संकल्प दिलाया। शादी समारोह में सभी जोड़ों को पायल, बिछिया, घड़ी, डिनर सेट, सहित 35 हजार रुपए की धनराशि उनके खाते में उपलब्ध कराई गई।

सरोजनीनगर ब्लॉक कार्यालय में 24 जोड़ों का सामूहिक विवाह हिंदू रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ। इसमें सरोजनीनगर ब्लॉक के नौ, गोसाईगंज के नौ और मोहनलालगंज ब्लॉक के छह जोड़ों शमिल थे। इस दौरान सभी नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए मंत्री स्वाति सिंह सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए संकल्प दिलाया। नवविवाहित जोड़ों को चांदी की पायल, बिछिया और घड़ी उपहार के रूप में प्रदान दी। एक बिटिया की मां बीमार होने के कारण उसका कन्यादान सरोजनीनगर ब्लाक के वीडीओ आरडी शुक्ला ने किया। जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ अमर नाथ यति ने बताया कि माल में 11 व बीकेटी में 12 बेटियों के विवाह हुए। जबकि नगर निगम की ओर से पांच जोड़ो का विवाह महानगर कल्याण मण्डप में हुआ।

संबंधित खबरें