class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अयोध्या की दीपावली सी जगमगाएंगे यूपी के 652 नगर निकाय : योगी 

Chief Minister

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि जिस तरह हमारी सरकार ने दीपावली के पर्व को अयोध्या के साथ जोड़ कर पूरी अयोध्या को दीपों से जगमगा दिया था। वैसे ही प्रदेश की सभी 652 नगर निकायों को हम चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी के पूर्ण बहुमत का बोर्ड गठित प्रदेश की प्रत्येक नगर इकाइयों जगमगाएंगे। इस भाव के साथ हम लोगों ने अयोध्या से चुनाव प्रचार का शुभारम्भ किया है। 

महराज सिंह इंटर कॉलेज मैदान में मंगलवार शाम नगर निकाय की चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए श्री योगी ने सपा व बसपा पर जमकर निशाना साधा। भाषण के अंत तक वे कांग्रेस का नाम लेने से परहेज करते रहे। उन्होंने कहा कि जातिवाद, परिवारवाद व तुष्टीकरण के आधार पर समाज को बांटने का काम करने वालों को हम लोगों ने संदेश दिया है कि जातिवाद व परिवारवाद से लोकतंत्र नहीं चलेगा। गांव, गरीब, किसान, नौजवान, व्यापारी, महिलाओं और सबके सम्मान की रक्षा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निकायों की इतनी बड़ी आबादी अधिकतर बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। विकास की दृष्टि से नगर इकाइयां बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। जब केन्द्र, राज्य व निकाय में समान विचारधारा की सरकार बनेगी, तभी विकास सम्भव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी पोशाक में स्कूल जाएं इसके लिए सरकार ने 1.53 लाख बच्चों को ड्रेस, कंधों पर बैग और पैरों में जूता व मोचा उपलब्ध कराए हैं। जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने इसके नाम पर भ्रष्टाचार किया। उन्होंने कहा कि इन गरीबों का अधिकार कोई छीन नहीं सकता है। 
सीएम ने कहा कि अब वह बात पुरानी हो गई जब दिन में स्ट्रीट लाइट जलती थी। रात में बुझी रहती थी। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि बहराइच वासियों को इसका अहसास भी होगा। लेकिन अब बहराइच, नानपारा व रिसिया के नगर पालिका की गलियां एलईडी की रोशनी में जगमगाएंगी। सपा व बसपा पर तंज कसते हुए योगी ने कहा कि निकाय चुनाव के लिए एक पत्रकार ने सपा के नेता से पूछा कि आप चुनाव जीतेंगे तो क्या करेंगे तो उन्होंने कहा कि जो पहले किया वही करेंगे। यानि भ्रष्टाचार, अपराधियों को संरक्षण देने का काम ही करेंगे। 
नौकरी के नाम पर घूस लेने वालों को होगी जेल 
सीएम ने कहा कि प्रदेश में एक लाख पुलिस कर्मियों की भर्ती होने जा रही है और चार लाख नई नौकरियां सृजित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन नौकरियों में बिना भेदभाव व लालच के पात्रता के आधार पर नियुक्ति की जाएगी। यदि नौकरी के नाम पर कोई वसूली करेगा तो उसे जेल भेजने के साथ ही उसकी सम्पत्ति जब्त कर गरीबों में बांटी जाएगी। 
अब ठण्ड से नहीं ठिठुरेंगे बच्चे 
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अब प्राइमरी स्कूल के बच्चे ठण्ड से नहीं ठिठुरेंगे। निकाय चुनाव के बाद प्राइमरी व जूनियर कक्षाओं के बच्चों को स्वेटर उपलब्ध कराएंगे। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री के कार्यों की तारीफ करते हुए योगी ने कहा कि बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल ने एक मां, बहन व अभिभावक बन कर बच्चों के दर्द को समझा है। 
हर निकाय के पांच मलिन बस्तियों को संवारेंगे 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार नगर पालिकाओं के समुचित विकास के लिए मसौदा तैयार कर चुकी है। प्राथमिक दौर में प्रत्येक निकाय के पांच मलिन बस्तियों को निकाय योजना के तहत संवारेंगे। यहां पानी, जलनिकासी, बिजली व स्वास्थ्य की मुकम्मल व्यवस्था होगी। 
चेयरमैन के बढ़ाएंगे अधिकार 
सीएम योगी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने नगर पालिका अध्यक्ष, नगर पंचायत चेयरमैन के अधिकारों को समेटा है। भाजपा उनके अधिकारों को बढ़ाएगी, जिससे नगरीय क्षेत्र का समुचित विकास कराया जा सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड का गठन किया जाएगा, जो केन्द्र व राज्य सरकार से जुड़ेगी। 
दो बिन्दुओं पर काम कर रही सरकार 
योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार दो बिन्दुओं पर कदम बढ़ा चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान गोवंश और सड़कों के अतिक्रमण पर भी है। कहा कि हमारे प्रदेश के महापुरुष गायों का दूध निकालने के बाद उन्हें सड़कों पर छोड़ देते हैं। जिससे वे पालीथिन खाती देखी जाती हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए 23 जिलों में शुरुआती दौर में बड़ी गौशालाएं खोलने जा रहे हैं, जिसके जरिए ऐसे पशुओं का संरक्षण व संवर्धन कर डेयरी का संचालन किया जाएगा। 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:652 units of Jagmagaini UP in Diwali of Ayodhya: Yogi
दूषित पेयजल की आपूर्ति पर भड़के लोग, प्रदर्शनसांसदों के विरोध के बीच शिक्षकों की नियुक्त पर बाम ने लगाई मुहर