class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी इन्वेस्टर समिट में 50 हजार करोड़ का निवेश प्रस्तावित

राज्य मुख्यालय- प्रमुख संवाददाता

अवस्थापना व औद्योगिक विकास आयुक्त (आईआईडीसी) डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने बुधवार को प्रगति मैदान दिल्ली में चल रहे 37वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तर प्रदेश पैवेलियन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यूपी इन्वेस्टर समिट फरवरी में होनी है। इसमें देश-विदेश के उद्यमियों से 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित किया गया है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय और विदेशी निवेशकों को उत्तर प्रदेश में फरवरी में आयोजित इन्वेस्टर समिट में आमंत्रित किया जा रहा है। समिट में प्रदेश सरकार की नीतियों-योजनाओं को अंतराष्ट्रीय फलक पर प्रस्तुत किया जाएगा। निवेशकों में उन देशों के निवेशक अधिक होंगे जहां पर भारतीय मूल के लोग अधिक हैं। इन देशों में मारीशस, सूरीनाम, त्रिनिदाद टैबेको, फिजी, गुयाना, भूटान प्रमुख रूप से हैं। इनके अलावा यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और एशियाई देशों के निवेशकों को भी बुलाया जा रहा है।

प्रदेश के उद्यमी युवाओं को किसान ऋणमाफी की तर्ज पर मुद्रा योजना द्वारा ऋण उपलब्ध कराने की योजना बन रही है। उन्होंने कहा कि डेयरी, मत्स्य, फल, सब्जी, दूग्ध उत्पाद, खाद्यान्न दलहन, तिलहन आदि की इकाइयों की स्थापना के लिए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे, पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे, ईस्टर्न डेडीकेटेड कॉरीडोर के किनारे इकाईयां लगाने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया गया है।

प्रमुख सचिव सूचना एवं पयर्टन अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में टूरिज्म को बढावा देने के लिये 12 फोकल क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं। प्रदेश सरकार पयर्टन को बढावा देने के लिये निरंतर संभावनाओं को तलाश रही है।

यूपी पैवेलियन में दर्शक देखेंगे यूपी की संस्कृति की झलक

इस बार दर्शक यूपी पैवेलियन में प्रदेश की प्राचीन संस्कृति व विरासत से भी रूबरू हो सकेंगे। पैवेलियन के मुख्य प्रवेश द्वार पर संस्कृति व धर्म के प्रतीक काशी विश्नाथ मंदिर, गोरखपुर मठ, ताजमहल, महात्मा बुद्व से संबंधित लुम्बिनी का पगौडा, लखनऊ का रूमी दरवाजा आदि की कलाकृतियां लगाई गई हैं। पैवेलियन में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही रोजगार परक, जनकल्याणकारी नीतियों को भी प्रदर्शित करने के साथ ही हस्तशिल्पियों और विभिन्न प्रकार के उत्पादों के स्टाल भी लगाए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:50 thousand crore investment proposed in UP Investor Summit
सूचना निदेशालय में एक साथ 32 कर्मचारियों को मिली पदोन्नतिएलडीए में एक महीने में दूसरी बार लगी आग