ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊप्रदेश में गठित हुए महिलाओं के 27616 नये स्वयं सहायता समूह

प्रदेश में गठित हुए महिलाओं के 27616 नये स्वयं सहायता समूह

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कड़ी में ग्राम्य विकास विभाग ने बड़ी सफलता अर्जित की है। चालू वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अब तक 27616 नये...

प्रदेश में गठित हुए महिलाओं के 27616 नये स्वयं सहायता समूह
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 29 Oct 2018 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कड़ी में ग्राम्य विकास विभाग ने बड़ी सफलता अर्जित की है। चालू वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अब तक 27,616 नये स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है। इनमें से स्वरोजगार के लिए 15,695 समूहों को सामुदायिक निवेश निधि से धनराशि मुहैया कराई गई है।

प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने बताया है कि निवेश निधि से समूह की महिलाएं स्वरोजगार से तेजी से जुड़ रही हैं। इन महिलाओं की आमदनी बढ़ाने के लिए इनके उत्पादों को बाजार मुहैया कराने की रणनीति बनाई गई है।

1138 राजस्व गांवों के विकास को गति दी

प्रमुख सचिव ने बताया है कि प्रदेश के दूरदराज के गांव, जो अंतर्राष्ट्रीय/अंतर्राज्यीय सीमा पर स्थित हैं उन गांवों में विकास कार्यक्रम को तेज किया गया है। ऐसे 1138 राजस्व ग्रामों में अवस्थापना, लाभार्थीपरक और कल्याणकारी योजनाओं को प्राथमिकता दी गई है। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के तहत इन गांवों में 17 कार्यदायी विभागों द्वारा 24 कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। देश की रक्षा में शहीद हुए सेना और अर्द्धसैनिक बल के जवानों के ग्रामों तथा भौगोलिक दृष्टि से अत्यंत विषम परिस्थितियों से घिरे अतिपिछड़े गांवों को भी इस योजना में शामिल करने की तैयारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें