ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबाल उत्सव 2018 में बाल अपराधों के खिलाफ उठाई आवाज

बाल उत्सव 2018 में बाल अपराधों के खिलाफ उठाई आवाज

दुनिया में हर इंसान किसी न किसी खास गुण का मालिक होता है,हम सब में कोई एक हुनर ऐसा होता है जिसे सिर्फ हम बेहतर कर सकते हैं पर हम दूसरों को कमजोर समझने की गलती कर बैठते हैं। हम सब बराबरी से सक्षम हैं...

बाल उत्सव 2018 में बाल अपराधों के खिलाफ उठाई आवाज
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 14 Nov 2018 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में हर इंसान किसी न किसी खास गुण का मालिक होता है,हम सब में कोई एक हुनर ऐसा होता है जिसे सिर्फ हम बेहतर कर सकते हैं पर हम दूसरों को कमजोर समझने की गलती कर बैठते हैं। हम सब बराबरी से सक्षम हैं बस अपने और दूसरों के हुनर की कद्र रखते हुए ही हम आगे बढ़ सकते हैं। इस बार बाल दिवस कुछ खास अंदाज में मनाया गया। वर्ल्ड विजन इंडिया और चाइल्ड लाइन लखनऊ की ओर से तीन दिवसीय बाल दिवस का समापन हुआ। मुख्य अतिथि रिता बहुगुणा जोशी मौजूद रहीं।

कार्यक्रम में बच्चों ने देशभक्ति के गानों पर नृत्य किया। संस्था ने बच्चों को प्रेरणादायक उदाहरणों के साथ जीवन की सीख बताई। वर्ल्ड विजन ने जीवन शैली के आयामों पर चर्चा की साथ ही बच्चों ने अपने क्षेत्रों की बाल समस्याओं को पोस्टर बनाकर किया। कार्यक्रम में पुनीत मिश्रा,अंजलि,ससमिता,स्टीव,प्रगया,संगीता मौजूद रहीं।

बाल समस्याओं पर बच्चों ने उठाई आवाज

कार्यक्रम के दौरान बच्चों को ग्रुप डिस्कशन करने का मौका मिला। ग्रुप डिस्कशन के दौरान पांच ग्रुप को चुना गया। बच्चों ने पोस्टर के माध्यम से अपनी आसपास हुए अपराधों का जिक्र किया। मेरठ और अपराजिता बॉयज ग्रुप ने बाल शोषण का मुद्दा उठाया जिसमें उन्होंने मेरठ के बाल मजदूरों का जिक्र किया जिन्हें वर्ल्ड विजन की ओर से बचाया गया था। वो बच्चे अब स्कूल जाकर शिक्षा हासिल करते हैं। इसी क्रम में बच्चों ने बाल विवाह की चर्चा करते हुए प्रमोद और पूजा का जिक्र किया जिन्हें संस्था की सहायता से बचाया गया था,अब वे दोनों कॉलेज से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। अपराजिता एंड मेरठ गर्ल्स टीम ने गुड और बेड टच पर पोस्टर बनाए।

हरदोई बॉयज टीम ने खुले में शौच जाने की समस्या उठाई और लखनऊ-सीतापुर टीम ने शिक्षकों के अत्याचारों पर पोस्टर बनाए और लड़कियों से होने वाली छेड़छाड़ पर चर्चा की। हुडा-बलिया बॉयज टीम ने पोस्टर के माध्यम से बताया कि बच्चे इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करते हैं,कई बार बच्चे इंटरनेट की मदद से अश्लील वीडियो देखते और शेयर करते हैं। तकनीक के फायदों के साथ नुकसान भी बहुत है।

क्या हैं अच्छी जीवन शैली के आयाम

बाल दिवस पर वर्ल्ड विजन की ओर से बच्चों ने अच्छी जीवन शैली की जानकारी दी। खुद को पहचानना, बातें शेयर करना, तनाव मुक्त रहना, सही जानकारी रखना, रचनात्मक सोच बनाना, क्रिटिकल थिंकिंग रखना, निर्णय लेने की क्षमता होना,अच्छे भाव,दूसरों के भाव समझना और समस्या का समाधान निकाल पाना।

हमने तीन दिनों में बच्चों को अच्छी सीख देने की कोशिश की है,बाल दिवस के मौके पर हम सभी बच्चों को सफल बनने की प्रेरणा देंगे

ससमिता,सहायक निदेशक वल्ड विजन इंडिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें