अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर मंडल में दो मॉडल इंटर कॉलेज-डा दिनेश शर्मा - बोर्ड परीक्षा 15 से 20 दिनों में सम्पन्न होंगी

-- बोर्ड परीक्षा 15 से 20 दिनों में सम्पन्न होंगी

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

हर मंडल में दो सरकारी इंटर कॉलेजों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं सरकारी स्कूलों में भी अभिभावक-शिक्षकों की हर तीन महीने में बैठकें होंगी। वहीं बोर्ड परीक्षाए 15 से 20 दिनों के भीतर सम्पन्न की जाएंगी। ये निर्देश उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा विभाग की बैठक में दिए।

उन्होंने कहा कि हर सरकारी स्कूल में भी अब वार्षिकोत्सव आयोजित किया जाएगा और एलुमुनाई मीट का भी आयोजन होगा। हर मॉडल स्कूल में सभी तरह की सुविधाएं होंगी और नए पाठ्यक्रम के हिसाब से पढ़ाई करवाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी महापुरुषों की जयंती पर कार्यक्रमों का आयोजन हो। यदि उस दिन छुट्टी पड़ रही हो तो कार्यक्रम का आयोजन एक दिन पहले किया जाए।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को 15 से 20 दिनों में किया जाएगा। वहीं माध्यमिक शिक्षा परिषद में निदेशक एकेडमिक के पद सृजन पर विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि निदेशक एकेडमिक शिक्षा की गुणवत्ता एवं नए प्रयोगों के साथ शैक्षणिक गतिविधियों की निगरानी भी रखेगा।

बैठक में माध्यमिक शिक्षा परिषद के वर्ष 2018-19 शैक्षिक पंचांग का निर्धारण किया गया। पंचांग में न्यूनतम 220 दिन शिक्षण काम सुनिश्चित किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे और बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने की सुविधा वाले विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने में वरीयता दी जाएगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल, सचिव संध्या तिवारी, विशेष सचिव बी चन्द्रकला समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

इनसेट

शिक्षकों की समस्याओं के लिए चलेगा अभियान-

उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने निर्देश दिए कि शिक्षकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए एक अलग से ईमेल एड्रेस बनाया जाएगा। इस पर 30 जून तक शिकायतें मंगवाई जाएं और 15 जुलाई तक अभियान चला कर इसका निस्तारण किया जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2 model collages in every mandal