अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बलरामपुर में 154 गांवों को मिलेगी सस्ती वाईफाई सुविधा

बलरामपुर में 154 गांवों को मिलेगी सस्ती वाईफाई सुविधा

तीन ब्लाकों के 154 गांवों को 15 अगस्त तक सस्ते दर पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होगी। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सरकार ने उतरौला, गैड़ास बुजुर्ग व श्रीदत्तगंज ब्लाक में वाईफाई चौपाल योजना शुरू की है। 154 गांवों को बीएसएनएल ने आप्टिकल फाइबर बिछाकर वाईफाई से कनेक्ट कर दिया है। 
डिजिटल इंडिया अभियान के तहत संचालित जनसेवा केन्द्रों ने ग्रामीणों का जीवन आसान कर दिया है। अब वे पैनकार्ड, फसल बीमा, वाहन बीमा, नेश्नल पेंशन स्कीम व आधार बेस्ड पेमेंट की सुविधा गांव में ही प्राप्त कर रहे हैं। डिजिटल इंडिया के तहत ही जिले के तीन ब्लाकों में सस्ते दर पर वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

जनसेवा केन्द्र के जिला प्रबंधक अमित सिंह ने बताया कि 154 गांवों के स्कूलों अथवा पंचायत भवनों को वाई फाई डिवाइस से जोड़ा गया है। तीनों ब्लाकों के करीब डेढ़ दर्जन गांवों में लाइव टेस्टिंग भी की जा चुकी है। वाईफाई का उपयोग करने के लिए गांव में स्थित जनसेवा केन्द्र पर मामूली रकम अदा कर डेटा कार्ड प्राप्त किया जा सकेगा। जिले में यह सेवा 15 अगस्त से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि जिले के सभी 801 ग्राम पंचायतों में सस्ते दर पर वाईफाई सेवा उपलब्ध कराने का काम चल रहा है। तुलसीपुर व आस-पास के ब्लाकों में आप्टिकल फाइबर बिछाई जा रही है। जनसेवा केन्द्रों पर आधार बेस्ड पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कोई भी किसान केन्द्र पर तैनात वर्कर से आधार कार्ड दिखाकर व थम्ब इम्प्रेशन देकर एक निर्धारित रकम प्राप्त कर सकता है। पैन कार्ड व आधार कार्ड तथा नेशनल पेंशन स्कीम का आवेदन गांव में ही किया जा सकता है। किसान भाई केन्द्र सरकार की डिजिटल इंडिया स्कीम से जुड़कर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:154 villages will get affordable wifi facility in Balrampur