class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रदेश के 16 में से 12 मेयर करोड़पति

भाजपा ने चार मेयरों पर दर्ज हैं आपराधिक मुकदमे

राज्य मुख्यालय/प्रमुख संवाददाता

प्रदेश के सभी 16 मेयर में से 12 मेयर करोड़पति हैं। सभी मेयरों की आमदनी का औसत निकला जाए तो वो 35 करोड़ रुपये के आसपास आएगा। सबसे अमीर मेयर आगरा के नवीन जैन हैं। सभी मेयरों में से चार पर गंभीर आपराधिक मामले भी दर्ज हैं। ये तथ्य एसोसिएशन फ़ॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म और इलेक्शन वाच द्वारा जारी रिपोर्ट में सामने आए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक 16 में से 15 मेयरों के शपथपत्रों का ब्यौरा जांचा गया है। गाजियाबाद की मेयर आशा शर्मा का शपथपत्र उपलब्ध न होने के कारण उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है। एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) यूपी इलेक्शन वाच के मुख्य समन्वयक संजय सिंह ने गुरुवार को राजधानी में आयोजित प्रेसवार्ता में रिपोरर्ट के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भाजपा के 10 और बसपा के दोनों मेयर करोड़पति है। भाजपा के मेयरों की औसत आमदनी 39.88 करोड़ रुपये है वहीं बसपा के मेयरों के पास 5.12 करोड़ रुपये की औसत आमदनी है। आगरा के मेयर नवीन जैन सबसे अमीर हैं और उनके पास 409 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। इलाहाबाद की अभिलाषा गुप्ता के पास 58 करोड़ रुपये की सम्पत्ति है। मुख्य समन्वयक ने बताया कि इस बार के स्थानीय निकाय चुनावों में प्रदेश के 15 बड़े शहरों में चुने गए मेयरों में से महज चार यानी 27 फीसदी ने अपने उपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। ये सभी मेयर भाजपा के टिकट पर चुने गए हैं।

एडीआर यूपी की रिपोर्ट के हवाले से संजय सिंह ने बताया कि इस बार मेयर निर्वाचित हुए 80 फीसदी की शैक्षिक योग्यता स्नातक या इससे उपर है। कुल निर्वाचित मेयरों में छह की शैक्षिक योग्यता परास्नातक व एक की डाक्टरेट है। मेयरों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों के हिसाब से इलाहाबाद की अभिलाषा गुप्ता पर आईपीसी की गंभीर धाराओं में दो मुकदमे दर्ज हैं जबकि आगरा के नवीन जैन पर चार मुकदमे दर्ज हैं। कानपुर से भाजपा की मेयर प्रमिला पांडेय व अयोध्या से इसी पार्टी के ऋषिकेश उपाध्याय पर एक-एक मुकदमे दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि इस बार के स्थानीय निकाय चुनावों में एडीआर यूपी ने लखनऊ नगर निगम में मतदाता जागरूकता का सघन अभियान चलाया। लगभग 20 दिनों तक चले इस अभियान में एडीआर के 100 से ज्यादा वालंटियरों ने सभी 110 वार्डों में जाकर मतदाताओं से संपर्क किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:12 Mayor have more than crore
वरिष्ठ उपाध्यक्ष व कोषाध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचितपुरानी पेंशन बहाली की मांग पर प्रदर्शन