ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊआदेश व आरसी लिए भटक रहे 1000 आवंटी

आदेश व आरसी लिए भटक रहे 1000 आवंटी

रेरा आरसी जारी कर रहा है लेकिन प्रशासन के अधिकारी बिल्डरों तथा प्राधिकरण से...

आदेश व आरसी लिए भटक रहे 1000 आवंटी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 07 Jul 2021 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रेरा आरसी जारी कर रहा है लेकिन प्रशासन के अधिकारी बिल्डरों तथा प्राधिकरण से इसकी रिकवरी नहीं करा रहे हैं

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

रेरा अदालत के आदेश व रिकवरी सर्टिफिकेट की कॉपी लिए 1000 आवंटी घूम रहे हैं। रेरा आरसी जारी कर रहा है लेकिन प्रशासन के अधिकारी बिल्डरों तथा प्राधिकरण से इसकी रिकवरी नहीं करा रहे हैं। इसकी वजह से किसी को मकान नहीं मिल पा रहा है तो किसी की बेटी की शादी नहीं हो पा रही है।

रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी ने बिल्डरों तथा खरीदारों के साथ नाइंसाफी करने वाले प्राधिकरणों के ऊपर शिकंजा कसा है। लोगों के पैसे वापस दिलाने, ब्याज तथा जुर्माने की रकम खरीदारों को वापस देने के कड़े आदेश दिए हैं। आदेश का अनुपालन न होने पर यूपी रेरा ने प्राधिकरण तथा रेरा के खिलाफ आरसी जारी की है। इस आरसी पर भी जिला प्रशासन के अधिकारी कुंडली मारे बैठे हैं। जिसकी वजह से लोगों को उनका पैसा वापस नहीं मिल पा रहा है। खरीदार रेरा के आदेश तथा आरसी की कॉपी लिए एक साल से भटक रहे हैं। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इसकी वजह से लोगों के तमाम काम फंसे हुए हैं। तमाम लोग इस उम्मीद में बैठे हैं कि उन्हें पैसा मिले तो वह दूसरा मकान या प्लॉट खरीदें। जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी बेटी की शादी करनी है। रिकवरी हो जाए तो उन्हें पैसा मिल जाए।

------------------

केवल अंसल बिल्डर के खिलाफ जारी हुई है 263 आरसी

केवल अंसल एपीआई बिल्डर के खिलाफ ही यूपी रेरा ने 263 आरसी जारी की है। लेकिन इनकी भी रिकवरी नहीं हो पा रही है। अंसल एपीआई में मकान खरीदने वाले तीन आवंटियों ने यूपी रेरा को लिखा है कि अगर बिल्डर से उनका पैसा वापस मिल जाए तो वे अपनी बेटी की आसानी से शादी कर सकेंगे।

-------------

एलडीए के खिलाफ जारी है 40 आरसी

यूपी रेरा ने केवल लखनऊ विकास प्राधिकरण के खिलाफ 40 मामलों में आरसी जारी की है। लोगों को केवल इस आरसी से ही 3.54 करोड रुपए वापस मिलना है। लेकिन वसूली नहीं हो पा रही है। इस वर्ष मार्च में यूपी रेरा ने सभी आरसी का विवरण भी जिला प्रशासन व लखनऊ विकास प्राधिकरण को भेजा था। इनकी रिकवरी करा कर पैसा रेरा के खाते में जमा कराने को कहा था। ताकि संबंधित लोगों को पैसा दिया जा सके। फिलहाल अब इस मामले में यूपी रेरा ने ट्रिब्यूनल में अपील भी कर रखी है। कुछ मामले में वह हाई कोर्ट भी जाने को तैयार है।

-------------------

जो आरसी जारी की गई है उनकी रिकवरी के लिए संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों से लगातार बात हो रही है। उनसे रिकवरी कराकर पैसा जमा कराने को कहा जा रहा है। ताकि पीड़ितों को राहत पहुंचाई जा सके। जल्दी ही हम फिर इस मामले में जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। नोएडा में 350 करोड़ रुपए की सम्पत्ति प्रशासन ने अटैच कर ली है।

राजीव कुमार, अध्यक्ष, यूपी रेरा

---------------------

हमने सृष्टि अपार्टमेंट में फ्लैट लिया था। एलडीए ने वादे के मुताबिक सुविधाएं नहीं दी। बहुत विलंब से कब्जा दिया। यूपी रेरा ने एलडीए पर 21.30 लाख का जुर्माना लगाया। एलडीए के न चुकाने पर आरसी जारी की। रेरा ने 15 फरवरी को आरसी जारी की थी। इसके बावजूद आरसी की रिकवरी नहीं कराई जा रही है। मुझे पैसों की सख्त जरूरत है। मैंने कल डीएम को प्रार्थना पत्र दिया है।

विवेक शर्मा, आवंटी, सृष्टि अपार्टमेंट जानकीपुरम विस्तार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें