ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊचिड़ियाघर में बढ़ेगा बाघों का कुनबा

चिड़ियाघर में बढ़ेगा बाघों का कुनबा

चिड़ियाघर में दर्शक जल्द बाघ शावकों का दीदार कर सकेंगे। चिड़ियाघर में इस समय एक भी बाघ शावक मौजूद नहीं है, ऐसे में दर्शकों के लिए लंबे अंतराल के बाद इस वर्ष शावकों को देखने की उम्मीद जताई जा रही...

चिड़ियाघर में बढ़ेगा बाघों का कुनबा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 15 Jul 2019 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

चिड़ियाघर में दर्शक जल्द बाघ शावकों का दीदार कर सकेंगे। चिड़ियाघर में इस समय एक भी बाघ शावक मौजूद नहीं है, ऐसे में दर्शकों के लिए लंबे अंतराल के बाद इस वर्ष शावकों को देखने की उम्मीद जताई जा रही है।

चिड़ियाघर में तीन साल पहले 2016 में सफेद बाघिन विशाखा ने दो शावकों को जन्म दिया था उसके बाद से परिसर में एक भी बाघ शावक नहीं हुआ। परिसर में दो बाघों के लिए साथी लाने के बाद इस साल के अंत तक नन्हे शावक आने की उम्मीद है। इस समय बाड़े में मौजूदा बाघों में से दो बाघों के लिए नई साथी की खोज जल्द पूरी की जाएगी। सफेद बाघ जय और विजय में से एक के लिए दिल्ली से बाघिन लाने की बात काफी समय से चल रही है। चिड़ियाघर के रेंजर संजीव जौहरी ने बताया कि वन्यजीव विनीमय की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, इस माह के अंत तक दर्शक नई बाघिन को देख सकेंगे। वहीं रॉयल बंगाल टाइगर छेदीलाल के लिए अस्पताल में मौजूद बाघिन मैलानी को बाड़े में जल्द भेजा जा सकता है। दिसंबर माह तक चिड़ियाघर प्रशासन दो जोड़ों से शावक होने की उम्मीद कर रहा है।

बाघों की संख्या बढ़ना बड़ी उपलब्धि मानी जाती है, नववर्ष में दर्शकों के बीच शावकों को लेकर उत्सुकता नजर आएगी

आरके सिंह, निदेशक चिड़ियाघर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें