DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिड़ियाघर में जानवरों के लिए विंटरप्रूफ होगा सर्दियों का मौसम

दीपावली के बाद से मौसम में ठंडक का असर दिखने लगा है। घरों में कंबल और गर्म कपड़े निकल आए हैं। चिड़ियाघर में भी जानवरों को सर्दी से सुरक्षित रखने के तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं। जानवरों को सर्दी में किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए बाड़ों को गर्म रखा जाएगा। जू में सर्दियों के दिनों में जानवरों का खास ख्याल रखा जाता है।

बोरे,शेल्टर, हाई वोल्टेज लाइट से गरम रहेंगे बाड़े

चहल कदमी करती सुजाता जिराफ के लिए शेलटर लगाया जाएगा। सुजाता के बाड़े को गर्म रखने के लिए जालियों पर पर्दे और बोरे भी लगाए जाएंगे। सांप घर में हीटर, हाई वोल्टेज लाइट लगाई जाएगी। लाईट की गरमाहट से सांपों के आसपास गरमाहट बनी रहेगी। शेर,बाघ और तेंदुए के बाड़े की खिड़कियों को बोरे से ढका जाएगा ताकि ठंडी हवा को अंदर आने से रोका जा सके। जिन बाड़ों का क्षेत्र ज्यादा है उनकी जालियों पर गरमाहट के लिए बोरे या पर्दे लगा दिए जाएंगे।

जाड़ों में जानवरों के शरीर को रोगों से बचाएगी मल्टीविटामिन गोली

पशुचिकित्सक डॉ अशोक कश्यप ने बताया कि सर्दी के दिनों में हमारे शरीर में बीमारियां होने लगती हैं ठीक वैसे ही जानवरों के शरीर में भी मौसम बदलने से तबीयत बिगड़ने का डर रहता है। बाड़ों को गर्म रखने के अलावा जानवरों को मल्टीविटामिन गोलियां दी जाएंगी जिससे सर्दियों में जानवरों के शरीर पर ठंड का असर न पड़े। जू में मौजूद पक्षियों के दानों में भी मल्टीविटामन मिलाकर दिया जाएगा।

जानवरों को मौसम बदलने से परेशानी हो सकती है इसलिए हमने पहले ही सर्दी से बचाव के सब इंतजाम कर लिए हैं ताकि जानवरों को कोई परेशानी न हो

अशोक कश्यप, पशुचिकित्सक,नवाब वाजिद अलि शाह प्राणि उद्यान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: