ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश ललितपुरछूटे शिशुओं को चिह्नित कर लगाए जाएंगे टीके

छूटे शिशुओं को चिह्नित कर लगाए जाएंगे टीके

माह अक्तूबर में प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों को लेकर कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिसमें कोविड के कारण टीकाकरण से छूटे शिशुओं को टीका लगाने पर जोर दिया गया। इसके साथ...

छूटे शिशुओं को चिह्नित कर लगाए जाएंगे टीके
हिन्दुस्तान टीम,ललितपुरSun, 20 Sep 2020 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

माह अक्तूबर में प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों को लेकर कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिसमें कोविड के कारण टीकाकरण से छूटे शिशुओं को टीका लगाने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही गांव, ब्लाक, जनपद, देश को रोगमुक्त करने के लिए स्वच्छता संबंधी शपथ दिलायी गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अभियान के तहत उनकी ओर से किये जाने वाले कार्यों की कार्ययोजना तैयार करके प्रस्तुत करें, साथ ही विभागों द्वारा अभियान के तहत की गई कार्यवाहियों की जानकारी सूचना विभाग को उपलब्ध करायी जाये, जिससे अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार प्रदेश में 01 से 31 अक्तूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाना है, जिसके सफल आयोजन को सभी संबंधित विभागों के उत्तरदायित्व शासन ने निर्धारित किये हैं। आशा कार्यकर्त्री घर-घर भ्रमण के दौरान बुखार, खांसी, सांस लेने में परेशानी के लक्षण वाले रोगियों की सूचना निर्धारित प्रपत्र पर सूचीबद्ध करके ब्लाक मुख्यालय को प्रेषित करेंगी। अभी तक सम्पूर्ण टीकाकरण का विवरण निर्धारित प्रपत्र पर अंकित कर ब्लॉक मुख्यालय को उपलब्ध करायेंगी, जिससे यह आंकलन किया जा सकेगा कि कितने शिशु टीकाकरण से वंचित रह गये हैं। माह अक्तूबर के उत्तरार्थ से प्रारंभ करते हुए माह दिसंबर तक कोविड रोग के प्रसार के कारण टीकाकरण से वंचित रह गए ऐसे सभी शिशुओं का नियमित टीकाकरण कार्ययोजना बनाकर पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए एक साथ कार्यवाही करना आवश्यक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें