ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश ललितपुरशहर में भी तैयार होंगे आक्सीजन बैंक

शहर में भी तैयार होंगे आक्सीजन बैंक

शहर में भी तैयार होंगे आक्सीजन बैंकमियावाकी विधि से पौधारोपण के लिए तीन स्थान हुए चिह्नितजिलाधिकारी के निर्देश पर नगर पालिका परिषद ने की...

शहर में भी तैयार होंगे आक्सीजन बैंक
default image
हिन्दुस्तान टीम,ललितपुरMon, 24 Jun 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में भी तैयार होंगे आक्सीजन बैंक

मियावाकी विधि से पौधारोपण के लिए तीन स्थान हुए चिह्नित

जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर पालिका परिषद ने की तैयारी

ललितपुर। जापानी मियावाकी विधि से सिर्फ जनपद के गांवों में नहीं बल्कि शहरी इलाके में भी पौधारोपण करके अक्सीजन बैंक तैयार किए जाएंगे। इसके लिए नगर पालिका परिषद ने शहरी सीमा में दो स्थान और उद्यान विभाग ने नर्सरी में जगह चिह्नित की है। जल्द ही मिट्टी तैयार करके पौधे रोपे जाएंगे।

कम समय में तेजी के साथ वृक्ष तैयार करने की मियावाकी जापानी तकनीक है। इसके तहत कार्यस्थल से पहले एक मीटर मिट्टी हटाते हैं। फिर 25-25 सेंटीमीटर की चार परतों में सबसे नीचे गन्ने के छुकलन बिछाएंगे, जिससे मिट्टी में पानी लंबे समय तक रुका रहे और नमी बनी रहे। दूसरी परत गेंहू व चावल की भूसी में से कोई एक गुड़ के साथ मिलाकर बिछाते हैं। इसके बाद तीसरी परत में गोमूत्र मिली मिट्टी डाली जाती है। अंतिम परत गोबर खाद की रहती है। इस तरह स्थल तैयार होने के बाद एक वर्ग मीटर में तीन से पांच पौधे लगाए जाते हैं। कोई भी पौधा 60 सेंटीमीटर लंबाई से छोटा नहीं होता है। महर्रा स्थित अमरपुर मंडी सहित 28 गांवों में इस विधि से पौधारोपण की तैयारी है। डीएम के निर्देश पर नगर पालिका परिषद के अफसरों ने शहरी सीमा में इस विधि से पौधारोपण के लिए दो स्थान चिह्नित किए हैं। पहला जुगपुरा श्मशान की सवा एकड़ जमीन पर पौधारोपण होगा। दूसरा कांशीराम व अम्बेडकर पार्क में 3,400 सौ वर्ग मीटर में पौधे लगाए जाएंगे। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद के मुताबिक पौधे लगाने की तैयारी चल रही है। जल्द ही कार्य पूर्ण किया जाएगा। इसके अलावा नयी बस्ती स्थित उद्यान विभाग की नर्सरी में भी मियावापी विधि से हजारों पौधे लगाए जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।