ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश ललितपुरपति, सास, ससुर पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा

पति, सास, ससुर पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा

पति, सास, ससुर पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमामहिलाओं ने मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न का लगाया आरोपतालबेहट। कोतवाली के ग्राम बिजरौठा निवासी महिला की तहरीर पर...

पति, सास, ससुर पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा
default image
हिन्दुस्तान टीम,ललितपुरSun, 16 Jun 2024 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पति, सास, ससुर पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा

महिलाओं ने मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न का लगाया आरोप

तालबेहट। कोतवाली के ग्राम बिजरौठा निवासी महिला की तहरीर पर पुलिस ने ससुरालियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न सहित विभिन्न गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

कोतवाली के ग्राम बिजरौठा निवासी रचना कुशवाहा पत्नि जितेन्द्र कुशवाहा ने प्रभारी निरीक्षक को दीए शिकायत में बताया कि उसकी शादी 07 मई 2023 को जितेन्द्र कुशवाहा पुत्र हरि सिंह निवासी बीना इटावा जिला सागर म०प्र० के साथ हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार सम्पन्न हुयी थी। शादी में प्रार्थिनी के माता पिता ने 3 लाख नकद,सोने की अंगूठी सहित घरेलू सभी समान दहेज में दिया गया था। किन्तु दान दहेज से के बावजूद पति जितन्द्र कुशवाहा पुत्र हरी सिंह, ससुर हरी सिंह पुत्र भैयालाल, सास पूनम, ननद विघा पुत्री हरी सिंह ननद ज्योति दहेज को लेकर संतुष्ट नहीं थे। शादी के बाद से ही ताना मारते थे। ससुराल पक्ष के लोग अतिरिक्त दहेज में दो लाख रुपया नकद व एक सोने की चैन की मांग करते रहते थे। उसके पिता की हैसियत नहीं थी। जिसके बाद वह सबकुछ सहन करती रही। ससुराल के लोग उसका मानसिक और शारीरिक शोषण करने लगे। उसके पति ने शिक्षा के प्रमाण पत्र जला दिये और दहेज के सामान की तोड़फोड़ कर दी। उसने इसकी सूचना अपने माता पिता को दी। जिस पर उन्होंने समझाया, कि सब ठीक हो जायेगा। इसके एक माह बाद मेरे सभी जेवरात उतार कर मुझे घर से निकाल दिया गया। वह जैसे तैसे ट्रेन से बैठकर अपने माता पिता के घर पहुंची व सारी बात बताई। दिनांक 07 जून 24 को समय करीब 7 बजे शाम उक्त सभी ससुरालीजन उसके घर पर आये और बोले कि पंचायत कर लो, तो पंचायत जोडी गयी, तो पंचायत में प्रार्थिनी के पिता, माँ, भाई व गांव के महेश तनय श्रीराम एवं अन्य लोग मौजूद थे। उस दौरान भी ससुराल पक्ष के लोग भी दहेज की मांग को दोहराने लगे। जब परिजनों ने देने में असमर्थता व्यक्त की तो उक्त लोग गाली गलौज करने लगे। पुलिस ने सभी नामजद ससुराल पक्ष के लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया।

बाक्स

तालबेहट। एक अन्य मामले में म्यांव निवासी रागनी राजा पत्नी विक्रम सिंह पुत्री मनोहर सिंह ने कोतवाली पुलिस को सौंपी तहरीर में बताया कि उसके ससुरालीजन विक्रम सिंह उर्फ चाली राजा पुत्र सिन्दपाल सिंह (पति), सिन्दपाल सिंह पुत्र जसवंत सिंह (ससुर), मुन्नीराजा पत्नी सिन्दपाल सिंह (सास), शिवाजी राजा पुत्र सिन्दपाल सिंह (जेठ), रानी पत्नी शिवाजी राजा (जेठानी), दिग्विजय सिंह पुत्र सिन्दपाल ग्राम ककरवई तहसील गरौठा, मनोज पुत्र नामालूम निवासी ग्राम वस्त्रावन ने कहा गया कि तेरे पिता ने शादी में कुछ नहीं दिया है। तुझे हम लोग अपने घर में नहीं रहने देंगे। महिला की तहरीर पर पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।